News Nation Logo

Hair Fall से हैं परेशान तो रोजाना खाएं ये 6 चीजें

Before you start losing sleep over hair loss and book appointments withtrichologists, take a closer look at what you’re eating. Chances are thateven slight modifications made to what you eat by incorporating ingredients thataid hair growth and health will have a drastic impact. While genes and lifestylewill always have the upper hand, here’s what you could eat to help curbthat receding hairline.

News Nation Bureau | Updated : 17 October 2021, 07:14:36 PM
4

woman hair loss mirror

1

आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले और घने हों, फिर चाहे पुरुष हो या महिला. लेकिन बदलते मौसम, लाइफस्टाइल, प्रदुषण  और खान-पान की वजह से बालों से संबंधित समस्याओं का भी जन्म हो जाता है. डैंड्रफ के अलावा बाल बुरी तरह झड़ने के कई कारण  हैं. अब तो लोगों में गंजेपन की समस्या भी बढ़ गई है.

berries

berries

2

बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कई लोग हेयर फॉल ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू उपचार और हेयर ट्रांसप्लांट तक का सहारा लेते हैं. लेकिन अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते. अगर आप अपने डायट में बदलाव कर उन चीजों को शामिल कर लें जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं, तो आपकी सब टेंशन और फिक्र छू - मंतर हो जाएगी.

curry leaves

curry leaves

3

 

वैसे तो करी पत्ते का इस्तेमाल साउथ इंडियन डिशेज में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके अलावा बालों की ग्रोथ और सफेद होने की समस्या को भी दूर करने में ये लाजवाब है.

 

egg yolk

egg yolk

4

बालों की सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है प्रोटीन और बायोटिन.  ये दोनों ही तत्व न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं. इसलिए अपने डायट में अंडे जरूर शामिल करें. अंडे में प्रोटीन के अलावा जिंक और सेलेनियम भी होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी है. बायोटिन किरैटिन (Keratin) नाम के प्रोटीन के प्रॉडक्शन में मदद करता है जो कि एक तरह का हेयर प्रोटीन होता है.

Spinach

Spinach

5

पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है. पालक का जूस पीने या सब्जी के तौर पर इसका सेवन करने से न सिर्फ आपके घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा.

eat eggs

eat eggs

6

बायोटिन और विटामिन से भरपूर अंडा बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है . 

sweet potato

sweet potato

7

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है. इससे आपके बाल काफी घने हो जायेंगे.