logo-image

30 सालों से वीरान आइलैंड पर अकेले जीवन काट रहा शख्स, अब लौटा घर!

Naked Hermit: आज आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी जिंदगी के पूरे 30 साल एक वीरान द्वीप पर बिता दिए. इस शख्स ने ना सिर्फ वहां गुजर बसर किया बल्कि लोगों की नजर से दूर अकेले बेहद खुश भी रहा.

Updated on: 28 Jun 2022, 01:14 PM

highlights

  • 30 साल अकेले किया द्वीप पर गुजर- बसर
  • शहर में गंदगी और शोरगुल से नहीं लगता मन
  • जीवन की अंतिम सास भी द्वीप पर बिताने की इच्छा

नई दिल्ली:

Naked Hermit: अक्सर लोगों को शहरों के शोर- सराबे से दूर पहाड़ों या वीरान जगह जाकर जीवन जीने की इच्छा होती है. शहर के शोरगुल से दूर पहाड़ों पर वैकेशन के लिए कई लोग बजट बनाकर जाते भी हैं. इसकी एक ही वजह होती वीरान जगह पर कम लोगों के बीच मिलने वाली शांति. लेकिन आज आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी जिंदगी के पूरे 30 साल एक वीरान द्वीप पर बिता दिए. इस शख्स ने ना सिर्फ वहां गुजर बसर किया बल्कि लोगों की नजर से दूर अकेले बेहद खुश भी रहा. दरअसल हम जापान के रहने वाले मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki) की जिंदगी के किस्से को बताने जा रहे हैं. 

87 साल के बुजुर्ग को पसंद आया द्वीप का जीवन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जापान के रहने वाले मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki) शहर के शोरगुल से दूर सोटोबानरी (Sotobanari) नाम के आइलैंड पर कुछ सालों पहले रहने चले गए थे. वीरान आइलैंड में मसाफूमी का कोई साथी नहीं था फिर भी उन्होंने अपने जीवन के 30 साल वहां बिताए. लोग मसाफूमी को‘नेकेड हर्मिट’ (Naked Hermit) के नाम से जानते हैं. क्योंकि  87 साल के मसाफूमी बिन कपड़ों के द्वीप पर रह रहे थे. य

ये भी पढ़ेंः शुगर फ्री आम, जो पकने से पहले बदलता है 16 बार रंग

छुपी रही आइडेंटी अब सरकार ने भेजा घर
मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki) ज्यादा उम्र होने के कारण सरकार के ऑर्डर पर अपने शहर लौट आए हैं. साल 2014 में स्पैनिश एक्सप्लोरर एलवेरो सेरेजो (Alvaro Cerezo) ने उनकी जिंदगी को कैमरे पर उतारा था. शहर से दूर वे किस तरह का जीवन जीते हैं जैसी बातों के बीच उनकी आइडेंटी को गुप्त रखा गया. बाद में सरकार ने उन्हें कुछ आर्थिक मदद देकर वापिस शहर लौटने को कहा तो वे बेमन से लौट आए. साल 2018 में  मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki)शहर लौट चुके हैं. उन्हें आखिरी बार आइलैंड विजिट करने का मौका दिया गया. इस दौरान मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki) को बहुत खुशी हुई थी, वे फूट-फूट कर रोए. अब मसाफूमी नागासाकी (Masafumi Nagasaki) की इच्छा है कि वे अपनी अंतिम सांस इसी द्वीप पर लें.