logo-image

Skin Care Tips: चमकती त्वचा के लिए 6 नियम हैं जरूरी, न करें इग्नोर

सफाई किसी भी स्किनकेयर रूटीन का आधार है. यह त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, जो छिद्रों को बंद कर सकते हैं और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं.

Updated on: 22 Mar 2023, 12:22 PM

नई दिल्ली:

चमकती त्वचा अच्छे स्वास्थ्य की पहचान है, और यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है. हालांकि, स्वस्थ, चमकती त्वचा प्राप्त करना और उसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर बाजार में उपलब्ध कई उत्पादों और उपचारों के कारण. लेकिन, अच्छी बात यह है कि आप त्वचा की देखभाल के कुछ आसान नियमों का पालन करके चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकते हैं. इन नियमों पर चलने से आपका त्वचा सिर्फ कुछ समय के लिए नहीं बल्कि पूरे समय स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी.

हम बतातें है उन  नियमों के बारे में जो त्वचा की देखभाल के कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि, अगर आप चमकदार, चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स: 

त्वचा को ठीक से साफ करें
सफाई किसी भी स्किनकेयर रूटीन का आधार है. यह त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, जो छिद्रों को बंद कर सकते हैं और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं. एक सौम्य, पीएच-संतुलित क्लीन्जर चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा से उसके प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनेगा. यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड वाले क्लीन्जर की तलाश करें. अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो एक क्रीमी, हाइड्रेटिंग क्लींजर चुनें, जो आपकी त्वचा को रूखा नहीं होने देगा.

यह भी पढ़ें: Lipstick: लंबे समय तक नहीं टिक पाती है लिपस्टिक? तो ये टिप्स आपके लिए है

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें
किसी भी स्किनकेयर रूटीन में एक्सफोलिएशन यानी डेड स्कीन को साफ करना एक और महत्वपूर्ण कदम है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा सुस्त और बेजान दिख सकती है. नियमित एक्सफोलिएशन भी छिद्रों को बंद करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि इसे ज्यादा न करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक बाधा को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है. आपकी त्वचा के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उत्पाद के आधार पर सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करने का लक्ष्य रखें.

रोजाना मॉइस्चराइज करें
स्वस्थ, चमकती त्वचा को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, इसे कोमल और कोमल रखता है, और यह महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है. ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो, और इसे हर सुबह और रात को क्लींजिंग और टोनिंग के बाद लगाएं. यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर की तलाश करें. यदि आपकी रूखी त्वचा है, तो अधिक रिच, अधिक हाइड्रेटिंग फॉर्मूला चुनें.

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं
पालन ​​करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्किनकेयर नियमों में से एक है अपनी त्वचा को धूप से बचाना. सूरज से यूवी विकिरण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा, सनबर्न और यहां तक कि त्वचा कैंसर भी हो सकता है. अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए, हर दिन कम से कम 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन पहनें, भले ही बाहर बादल छाए हों. आपको पीक ऑवर्स (सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे) के दौरान धूप में समय बिताने से भी बचना चाहिए और टोपी और लंबी बाजू की शर्ट जैसे कपड़े पहनने चाहिए.

एंटीऑक्सीडेंट वाले उत्पादों का करें प्रयोग
उम्र बढ़ने के खिलाफ लड़ाई में एंटीऑक्सिडेंट एक शक्तिशाली हथियार हैं और आपकी त्वचा को प्रदूषण और यूवी विकिरण जैसे पर्यावरणीय तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन सी, विटामिन ई और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट जैसे एंटीऑक्सिडेंट हों और उन्हें अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें. एंटीऑक्सिडेंट भी आपकी त्वचा को उज्ज्वल कर सकते हैं और काले धब्बे और हाइपरपीग्मेंटेशन की उपस्थिति को कम कर सकते हैं.

पर्याप्त नींद लें
स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है. नींद के दौरान, आपकी त्वचा मरम्मत मोड में चली जाती है, कोलेजन का उत्पादन करती है और दिन के दौरान हुई किसी भी क्षति की मरम्मत करती है. नींद की कमी से काले घेरे, सूजी हुई आंखें और सुस्त त्वचा हो सकती है. हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें.