logo-image

महिलाओं में बढ़ रही हैं Heart Diseases, बचाव के लिए ये टिप्स है जरूरी

सोडियम सेवन की मात्रा कम कर देनी चाहिए, चाहे वह नमक हो या अन्य रूपों जैसे processed foods उच्च सोडियम उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट फेल जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को बढ़ाता है.

Updated on: 22 Mar 2023, 07:44 PM

नई दिल्ली:

जीवनशैली में कई तरह के बदलाव और खान-पान की आदतें सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं. इन्हीं प्रभावों में एक है हृदय रोग (Heart Diseases). यह एक ऐसी स्थिति है जो तेजी से बढ़ रही है जिससे दुनिया भर में कई मौतें हो रही हैं. क्या आप जानते हैं कि महिलाओं में कई हृदय रोगों का अक्सर पता नहीं चल पाता है और इसके परिणामस्वरूप उपचार में देरी होती है? चूंकि महिलाएं हर परिवार की केंद्र होती हैं, इसलिए यह जरूरी है कि वो अब स्वास्थ्य के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलें.

सभी महिलाओं के लिए अपने दिल को स्वस्थ रखना और स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना महत्वपूर्ण है. धूम्रपान, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति, मोटापा, उच्च रक्तचाप, गतिहीन जीवन शैली और कई अन्य कारणों से महिलाओं को हृदय की समस्याओं का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

कम सोडियम वाले फूड खाएं
सोडियम सेवन की मात्रा कम कर देनी चाहिए, चाहे वह नमक हो या अन्य रूपों जैसे processed foods. उच्च सोडियम उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट फेल जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को बढ़ाता है. इसलिए, खाद्य लेबल की जांच करें और कम नमक वाले खाद्य पदार्थ चुनें और processed foods खाने से बचें.

फलों और सब्जियों का सेवन करें
आपको फलों और सब्जियों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाना चाहिए. वे विटामिन, खनिज और आहार फाइबर के अच्छे सोर्स हैं और कैलोरी में कम हैं. जमे हुए खाद्य पदार्थों के बजाय ताजा खाद्य पदार्थ चुनें और उन्हें जंक फूड से बदलें जो अनहेल्दी हैं.

यह भी पढ़ें: Immunity Booster: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

पोटैशियम से भरपूर चीजें खाएं
पोटेशियम की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ स्वस्थ हृदय की मांसपेशियों को बनाए रखने और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं. इसलिए अपने आहार में पत्तेदार साग, बाजरा, मेवे और बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

अनहेल्दी फैट कम करें
अपने रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कोरोनरी धमनी रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए, आपको संतृप्त (saturated)और ट्रांस वसा (trans fat) की खपत को सीमित करना चाहिए. आपको पूरे दूध के बजाय वसा रहित दूध का विकल्प चुनना चाहिए. क्रीम और चिप्स से बचना चाहिए. तेल का उपयोग करना जरूरत के हिसाब से करना चाहिए और तलने के बजाय उबालने, भाप देने या भूनने की विधि से खाना बनाना चाहिए. 

आहार में साबुत अनाज शामिल करें
साबुत अनाज में शामिल फाइबर और अन्य पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल की सेहत ठीक को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसलिए, अपने दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए रिफाइंड खाद्य पदार्थों को साबुत अनाज से बदलना शुरू करें. आप सफेद आटे को पूरे गेहूं के आटे से, सफेद ब्रेड को साबुत अनाज या ब्राउन ब्रेड से बदल सकते हैं, और उच्च फाइबर वाले अनाज और दलिया खाने का विकल्प चुन सकते हैं.

इसके साथ जीवनशैली से जुड़ी कई टिप्स हैं जिनका पालन महिलाओं को करना चाहिए: 

धूम्रपान को ना कहें
धूम्रपान से आपके हृदय, हृदय की धमनियों और पूरे संवहनी तंत्र (vascular system)पर बुरा असर होता है. हृदय की समस्याओं से बचने और अपने स्वास्थ्य को खराब होने से बचाने के लिए धूम्रपान छोड़ना जरूरी है.

व्यायाम
एक गतिहीन जीवन शैली आपको हृदय रोग के विकास के जोखिम में डाल सकती है, इसलिए व्यायाम बहुत जरूरी है. व्यायाम आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है, आपके रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, और आपको मधुमेह और मोटापे से बचने में भी मदद करता है.

शराब सीमित करें
शराब का सेवन हार्ट फेल होने के जोखिम को बढ़ाता है. साथ ही, रक्तचाप और कैलोरी की मात्रा भी बढ़ा देता है. स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए शराब के अधिक सेवन से बचें.

महिलाओं को शुरुआत से ही अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए. बीमारी का जल्द पता लगाने के लिए नियमित जांच करानी चाहिए. एक अच्छी जीवनशैली को अपनाना चाहिए जिसमें व्यायाम, वजन घटाने, तनाव प्रबंधन और धूम्रपान छोड़ना भी शामिल है.