logo-image

Lifestyle: अगर हर उम्र में रखना है अपना दिमाग तेज, फिर करे ये काम

Lifestyle: दिमाग को एक्टिव को रखना और उसे तेज बनाना सब कोई चाहते है. हर कोई अपने दिमाग को तेज और सही फैलना लेने वाला जैसा बनाना चाहता है चाहे उम्र कुछ भी है. लोग मानसिक रूप से मजबूज होना चाहते है. लेकिन सामान्यत: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है लोगों का दिमा

Updated on: 27 Jan 2023, 11:55 PM

नई दिल्ली:

Lifestyle: दिमाग को एक्टिव को रखना और उसे तेज बनाना सब कोई चाहते है. हर कोई अपने दिमाग को तेज और सही फैलना लेने वाला जैसा बनाना चाहता है चाहे उम्र कुछ भी है. लोग मानसिक रूप से मजबूज होना चाहते है. लेकिन सामान्यत: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है लोगों का दिमाग कम काम करने लगता है. कई बार ये देखा जाता है कि अगर आप दिमाग का इस्तेमाल करना छोड़ देते है तो दिमाग भी सुस्त पड़ जाता है. दिमाग का इस्तेमाल का न करने की वजह से दिमाग भी आराम करने लगता है और बाद में दिमाग से संबंधित बामारियां होने लगती है. जिसमें चीजे को या व्यक्ति को भुलना. ब्रेन हैमरेज, मेमोरी लॉस, अल्जाइमर, डिमेंशिया, मिर्गी, माइग्रेन जैसी बीमारी है. लेकिन कुछ ऐसे उपाय है जिसे अपनाकर सभी उम्र में दिमाग को तेज और एक्टिव रखा जा सकता है.

नया सिखते रहे

अच्छी शिक्षा आपके दिमाग को बुढ़ापे में भी एक्टिव रखने में मदद रखती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अच्छी शिक्षा पुराने चीजों को याद रखने में मदद करती है. इसके साथ ही प्रतिदिन मष्तिक से संबंधित योगा करने से भी मदद मिलता है. वही समय-समय पर कुछ नया स्किल सीखना भी अच्छा कदम हो सकता है जिसमें स्विमिंग, सिंगिंग या कोई म्यूजिकल स्टूमेंट शामिल है.

इंद्रियों का इस्तेमाल

आप अपने इंद्रियों का इस्तेमाल जितना करेंगे उसका बढिया असर आपके दिमाग पर पड़ेगा. आपका आईक्यू लेवल बढ़ेगा. चीजे बेहतर ढ़ग से याद रहेगी. कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि नई चीजों को याद करने के लिए कुछ नया तरीका अपनाना चाहिए. सुंघकर, टेस्ट कर, सुनकर याद रखना चाहिए. जिससे दिमाग एक्टिव रहता है. और यह दिमाग को बढ़ाने में मदद करता है.

बार-बार दोहराये

किसी चीज को याद रखना है तो उसे लिखकर, बोलकर या बार-बार सुनकर याद रखना आसान हो जाता है. इस से कोई बात लांग टर्म मेमोरी में चली जाती है जिससे याद रखने में मदद मिलता है.