logo-image

बारिश का मौसम और मीठी-मीठी ठंड, बनाएं ये चटपटी मसाला टिक्की गर्मा-गर्म

बारिश का मौसम, मीठी-मीठी ठंड और ऐसे में गर्मा-गर्मा खाने का मन तो कर ही रहा होगा. तो आपको इस मौसम के लिए एक रेसिपी बता देते है जिसका नाम आलू की टिक्की है.

Updated on: 18 Oct 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम और मीठी-मीठी ठंड. ऐसे में गर्मा-गर्मा खाने का मन तो कर ही रहा होगा. लोग ऐसे में बाहर दुकानों और ठेलों पर खाने पहुंच जाते हैं. बाहर जाकर वही चाइनीज फूड खाते है. लेकिन, अगर आपको एक ऐसी रेसिपी बता दें जो बड़े आराम से घर पर बनाकर खाई जा सकती है और साथ में टेस्ट का भी पूरा द्यान रखती है. तो, भई है एक ऐसी रेसिपी. जिसका नाम है आलू. अरे, डरिए मत आलू की सब्जी नहीं बता रहे. हम आपको आलू की टेस्टी और क्रिस्पी टिक्की बता रहे हैं. अब, भई बच्चे वेट कर रहे होंगे तो फटाफट से टिक्की बनाने के इंग्रीडिएंट्स नोट कर लीजिए. 

                                     

इसके लिए सबसे पहले उबले हुए आलू लें. ब्रेड क्रंब्स यानि की ब्रेड का चूरा लें लें. अब टिक्की क्रिस्पी करने के लिए कॉर्नफ्लोर या सूजी लें लें. इसके साथ ही कसा हुआ अदरक. साथ में तीखापन लाने के लिए कटी हुई हरी मिर्च और खुशबू के लिए हरे धनिए के पत्ते जरूर लें. अब, चलिए फटाफट से मसालें इकट्ठे कर लेते है. इसके लिए एक चम्मच चाट मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर लें लें. इसके साथ ही फ्राई करने के लिए तेल मत भूल जाइएगा और हां अगर टेस्ट खराब नहीं करना तो नमक जरूर लें लें. अब, सारे इंग्रीडिएंट्स नोट हो गए हो तो इसकी रेसिपी शुरू करते है. 

                                   

रेसिपी शुरू करने के लिए उबले हुए आलुओं को मैश कर लें. उसे एक मिक्सिंग बाउल में डाल दें. इसके बाद उसमें कसी हुई अदरक और हरी मिर्च डाल दें. साथ ही टिक्कियों को क्रिस्पी करने के लिए वो सूजी या कॉर्नफ्लोर जरूर डाल दें. अब, उसमें एक-एक करके सारे मसालें डाल दें. जिसमें अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, चाट मसाला शामिल है. इसके साथ ही नमक भी डाल दें. और हां इसमें वो ब्रेड क्रंब्स डालना मत भूलिएगा. उसके बाद अब सबको अच्छे से मिक्स कर लें. उसके बाद उसमिक्सचर को हाथ में लेकर उसे सर्कल शेप में बनाएं उसके बाद स्केवयर कर दें. लेकिन, उससे पहले ही हाथ में थोड़ा-सा तेल लगा लें. ताकि आलू टिक्की की शेप देते टाइम वो हाथ में चिपके ना. अब, टिक्कियों को स्केवयर शेप देने के बाद उसे थोड़ी देर सेट होने के लिए फ्रिंज में रख दें. अब, 10 मिनट बाद ही उन टिक्कियों को फ्रिज में से निकाल लें. 

                                         

अब, टिक्कियों सेट हो गई है. तो, टिक्की को बनाने का लास्ट प्रोसेस शुरू करें. जो कि उन्हें फ्राई करना है. उसके लिए गैस पर एक नॉन स्टिक पैन रखें. उसमें एक चम्मच तेल डाल दें. तेल को थोड़ी देर गर्म होने दे. अब, पैन में एक-एक टिक्की रखते जाए. एक बार में दो ही टिक्की सेकें. ताकि वो अच्छे से फ्राई हो सके. और हां पहले हाल्फ गैस पर ही सेकें. ताकि उसके अंदर मिक्स समान अच्छे से पक जाए. अब, जैसे-जैसे टिक्की की एक साइड का कलर चेंज होने लगे. उसे दूसरी साइड से फ्राई कर लें. टिक्की दोनों साइड से फ्राई होने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें. 

                                         

अब, बाकी टिक्कियों को भी ऐसे ही फ्राई कर लें. अब, गार्निश करने की टर्न आती है. वैसे तो ज्यादातर इसे रेड सॉस, ग्रीन सॉस से ही खाया जाता है. लेकिन, इसके साथ ही आप इस पर दही डालकर भी खा सकते है. जैसे मार्केट्स मेंमिलती है. तो, चलिए फिर फटाफट बनाइए और गर्मा-गर्म फैमिली वालो को खिलाइए. हमें भी कमेंट्स करके बताइएगा कि आपको इस टिक्की की रेसिपी कैसी लगी.