logo-image

घर पर बनाये झटपट जलेबी, सिर्फ 15 मिनट में

दशहरे पर हो या फिर किसी ख़ुशी में आप अपनी पसंद की कोई भी मिठाई बना सकते हैं लेकिन अगर आप जलेबी बनाते हैं, तो यह न सिर्फ कम समय में बनकर तैयार हो जाती है बल्कि स्वाद के मामले में भी जलेबी को हमेशा पसंद किया जाता है.

Updated on: 15 Oct 2021, 11:59 AM

New Delhi:

हिंन्दुस्तान में मुँह मीठा करने की परंपरा है. कुछ भी अच्छा  हो या किसी शुभ कार्य के लिए जाना हो घरवालें सबसे पहले मुँह मीठा कराते हैं. वहीं घर की बनी मिठाइयों का एक अलग ही महत्व है. दशहरे पर हो या फिर किसी ख़ुशी में आप अपनी पसंद की कोई भी मिठाई बना सकते हैं लेकिन अगर आप जलेबी बनाते हैं, तो यह न सिर्फ कम समय में बनकर तैयार हो जाती है बल्कि स्वाद के मामले में भी जलेबी को हमेशा पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आपकी बनाई हुई जलेबी हलवाई की तरह क्रिस्प नहीं होती तो निराश होने की कोइ बात नहीं , आज हम आपको बताएंगे की घर में सिर्फ कुछ मिनट में क्रिस्पी जलेबी कैसे बनानी है. तो चलिए जलेबी बनाने की रेसेपी शुरू करते हैं.

सामग्री 

जलेबी बनाने के लिए आपको चाहिए 250 ग्राम मैदा छना हुआ, 150 ग्राम शक्कर, 1 चम्मच दही, 5-6 चम्मच दूध, 1/2 चम्मच इलायची पावडर, 250 ग्राम घी, 50 ग्राम पिस्ता कतरन, 5-6 केसर की पत्तियां.

यह भी पढ़े- बदल जाएगी जिंदगी अगर अपनाएंगे कॉफी, ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये कॉफी मास्क

जलेबी बनाने का तरीका

सबसे पहले मैदा, दही, आधा इलायची पाउडर और एक चुटकी केसर डालकर अच्छी तरह फेंट लीजिए. ध्यान रखें कि मिश्रण न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला. अब शक्कर में पानी डालकर दो तार की चाशनी बना लें व उसमें बचा हुआ इलायची पाउडर एवं केसर पीसकर डाल दें. अब मैदे के थोड़े-से घोल को एक सूती कपड़े में डालकर पोटली बांध दें, अगर आप पोटली से सही से जलेबी नहीं बना पाती हैं तो आप केचप की बोतल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ध्यान रहे बोतल को ऊपर और नीचे दोनों से बंद होना चाहिए और ऊपर का मुँह थोड़ा सा खुला होना चहिए जहाँ से आप जलेबी बनाना शुरू करेंगी. अब अगर आप पोटली का इस्तेमाल कर रही है तो पोटली में नीचे की साइड में एक होल कर दें. अब फ्राइंग पैन में घी गर्म करके जलेबियां बनाएं, ध्यान रहे जलेबियाँ क्रिस्प हो जानी चाहिए. उसके बाद इसे मध्यम आंच पर तल लें, फिर 2 मिनट के लिए चाशनी में डालें. अब चाशनी से निकालकर गरमा-गरम जलेबियों पर पिस्ता कतरन डालकर जलेबी को सज़ा दें. आप चाहे तो इसे गरम दूध के साथ भी खा सकती हैं. 

यह भी पढ़े- बच्चे नहीं करेंगे खाने में आनाकानी, नवरात्रि में ये खिचड़ी ला देगी मुंह में पानी

जलेबी कॉम्बिनेशन 

जलेबी को कई तरह से और भी खाया जा सकता है. जैसे बहुत लोगों को ड्राई फ्रूट्स डालकर खाना पसंद नहीं है. तो आप जलेबी को दही के साथ भी खा सकती हैं या रबड़ी के साथ, या फिर आप दमालू के साथ भी जलेबी का कॉम्बिनेशन बना सकती हैं.