logo-image

Kitchen Tip : अचानक राजमा खाने का हुआ मन और भिगोने का नहीं है समय, तो ये उपाय आएगा काम

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि चावल के साथ छोले (Chole) या राजमा (Kidney beans) खाने का मन करता है. लेकिन दोनों के साथ ही ये दिक्कत है कि उन्हें बनाने के लिए एक रात पहले ही पानी में भिगोना पड़ता है.

Updated on: 21 Jan 2023, 08:38 PM

highlights

  • रात में राजमा या छोले भिगोना भूल गए
  • लेकिन राइस के साथ राजमा-छोले खाने का है मन
  • तो बिना भिगोए डिश के लिए इस तरह करें तैयार

नई दिल्ली:

How To Soak Rajma : अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि चावल के साथ छोले (Chole) या राजमा (Kidney beans) खाने का मन करता है. लेकिन दोनों के साथ ही ये दिक्कत है कि उन्हें बनाने के लिए एक रात पहले ही पानी में भिगोना पड़ता है. जिससे वे डिश बनाने के लिए तैयार हो जाएं. हालांकि, अगर राजमा (Rajma) या छोले को आपने पहले से नहीं भिगोया है और खाने का मन भी हो रहा है, तो अब आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप इन्हें बिना भिगोए तुरंत तैयार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- डाइटिंग भी नहीं करना है और वजन भी कम करना है, तो ये ट्रिक करेगी आपकी मदद

गौरतलब है कि राजमा या छोटे के अलावा भी कई सख्त फलियां हैं, जैसे काले चने, दालें, आदि. जिन्हें बनाने के लिए पहले भिगोने की जरूरत पड़ती है. आपका ये डिश खाने का मन तो करता है, लेकिन पहले से न भिगोने की वजह से आप प्लान को कैंसिल ही कर देते हैं. लेकिन आपने अगर हमारी बताई ये टिप मान ली, तो अब आपको अपनी प्लानिंग कैंसिल कर मन मारकर बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप अपनी मनपसंद डिश का आनंद पूरी स्वाद के साथ ले पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Kriti ने इस खास चीज के साथ की दिन की शुरुआत, दिखा रिफ्रेशिंग मूड

इसके लिए आपको जो भी सख्त फली बनानी है, उसे एक बर्तन में निकालना होगा. फिर एक अलग बर्तन में पानी को गर्म कर लें. पानी को तब तक गर्म करें, जब तक कि वो खौलने न लगे. फिर उस पानी को अपने फली वाले बर्तन में डाल दें, जिसमें आपने पहले से छोले या राजमा डाला हुआ है. जिसके बाद उसे ढककर रख दें. ध्यान रहे, ढकने के बाद उसे तुरंत खोले न. बल्कि उसे एक घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें. जिसके बाद जब आप उसे खोलकर देखेंगे, तो पाएंगे कि फली डिश बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस तरह अगर आप रात को राजमा या छोला बनाना भूल भी जाते हैं या अचानक खाने का मन करता है, तो ये उपाय काफी काम आएगा.