logo-image

Heatstroke: सावधान! आप पर मंडरा रहा हीट स्ट्रोक का खतरा... खुद को इस तरह बचाएं

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपने शरीर को ठंडा कैसे रखे!... गर्मियों का ये तपिश भरा मौसम, हमारे लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है.

Updated on: 29 May 2023, 09:37 AM

नई दिल्ली:

Health Tips to Prevent Heat Stroke: हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपने शरीर को ठंडा कैसे रखे!... गर्मियों का ये तपिश भरा मौसम, हमारे लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है. इस वक्त जब भारत के कई राज्यों में पारा 45 डिग्री पार कर चुका है, ऐसे में हमारे लिए हीट स्ट्रोक का खतरा कई गुना तक बढ़ गया है. यूं तो इसका सबसे बेहतरीन तरीका है, गर्मियों के दिनों में बाहर निकलने से बचना, हालांकि ये हर समय-हर किसी के लिए संभव नहीं है, इसलिए सवाल है कि क्या किया जाए... चलिए आज इस बारे में जानते हैं...

दरअसल हीट स्ट्रोक की वजह से हमारे शरीर का तापमान कई गुना तक ज्यादा बढ़ जाता है. नतीजा- कई प्रकार की गंभीर समस्याएं. न सिर्फ इतना, बल्कि हीट स्ट्रोक के गंभीर दुष्प्रभावों का जोखिम भी बरकरार रहता है. ऐसे में डॉक्टरों के मुताबिक हीट स्ट्रोक और गर्मी से बचाव के लिए अपने आहार का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर किसी भी तरह आप हीट स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं, तो अपने आहार का ध्यान रखकर इससे कारगर रूप से बचाव कर सकते हैं. इसलिए नीचे हम समझेंगे कि आखिर किस तरह बढ़ता है शरीर का तापमान और कैसे ये हमारे लिए हानिकारक है, साथ ही शरीर को ठंडा रखने के लिए किन चीजों के सेवन जरूरी है. 

शरीर के तापमान को समझिए...

हीट स्ट्रोक में सबसे खराब चीज है, पसीने का उत्पादन ठीक तरह से न होना. दरअसल हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6°F यानि 37°C होता है. जब हमें बुखार आता है,स तो यही तापमान 102 से104°F तक पहुंच जाता है. इसे निंयत्रित करने के लिए हमारा शरीर पसीने का अधिक उत्पादन करने लगता है. वहीं हीट स्ट्रोक में ये माजरा नहीं है, हीट स्ट्रोक में पसीने का उत्पादन करने वाली ग्रंथिया ठीक तरह से काम ही नहीं करती, जिस वजह से हमारे शरीर में तापमान अत्याधिक बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है. बता दें कि हीट स्ट्रोक होने पर शरीर का अत्याधिक तापमान 10 से 15 मिनट के अंदर ही इतना बढ़ जाता है, ऐसे में इमरजेंसी उपचार न मिलने पर हीट स्ट्रोक का जोखिम गंभीर रूप ले सकता है. खासतौर पर उनके लिए जिन लोगों को पहले से ही हृदय या फेफड़ों से संबंधित बीमारी है.

ऐसे करें खुद का बचाव...

हीट स्ट्रोक से आप पानी पी कर और फलों-सब्जियों का सेवन  कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. इससे आप अपने शरीर के तापमान को बेहतक बना पाएंगे और हीट स्ट्रोक से बचाव कर पाएंगे. बता दें कि गर्मियों में मिलने वाले कई फल जैसे खरबूज या तरबूज में पानी काफी अधिक मात्रा में होता है. अगर इसका सेवन किया जाए, तो शरीर हाइड्रेटेड रहता है, और शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है.