logo-image

Potato Health Benefits: रोजाना चाव से खाएं आलू, फायदे जान चौंक जाएंगे आप!

काफी सालों पहले आलू को जान बचाने के लिए इस्तेमाल किया गया था. दरअसल एक बीमारी है- स्कर्वी, इसमें अगर इलाज समय पर नहीं किया जाए, और ये बीमारी अगर अपनी आखिरी स्टेज में पहुंच जाए, तो जान जाना लगभग निश्चित समझो. ऐसे में इस स्कर्वी नाम की बीमारी से बचवा क

Updated on: 22 May 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली:

सब्जियों का राजा आलू, शायद भारत में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीज है. आलू को आप किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर खा सकते हैं. हमारे भारत देश की गृहणियों की मानें तो आलू के बिना किचन अधूरा है. चाहे कोई पकवान बनाना हो या फिर रोजमर्रा का खाना या फिर व्रत के लिए कोई रेसिपी तैयार करनी हो, घर में रखा आलू हमेशा तैयार है, लेकिन हम में से बहुत सारे लोग ये नहीं जानते हैं कि ये साधारण सा दिखने वाला ये आलू, हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है. ये आलू बहुत सारी बीमारियों को आसानी से ठीक कर सकता है, नहीं मानते?... तो चलिए आज आपको बताते हैं.

आलू के बारे में एक हैरतअंगेज तथ्य ये है कि काफी सालों पहले, इसे जान बचाने के लिए इस्तेमाल किया गया था. दरअसल एक बीमारी है- स्कर्वी, इसमें अगर इलाज समय पर नहीं किया जाए, और ये बीमारी अगर अपनी आखिरी स्टेज में पहुंच जाए, तो जान जाना लगभग निश्चित समझो. ऐसे में इस स्कर्वी नाम की बीमारी से बचवा के लिए आलू का इस्तेमाल किया गया, क्योंकि आलू में स्कर्वी से बचाव के लिए पोषक तत्व मौजूद होते हैं. बता दें कि इस बात का दावा आलू पर लंबी शोध के बाद कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया गया है, ऐसे में आइये आलू खाने से जुड़े और अन्य फायदों के बारे में जान लेते हैं...

  • आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो कि एक इलेक्ट्रोलाइट है, लिहाज़ा शरीर के लिए इसके पोषक तत्व काफी ज्यादा लाभदायी हैं. ये दिल, मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम के कामकाज में सहायता करता है.
  • आलू की एक और खासियत ये है कि इसे खाने से देर तक पेट भरा रहता है. फायदा ये है कि अगर आप वेट लॉस करना चाह रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में बिल्कुल जगह दें. जानकारों के मुताबिक उबला आलू जल्दी वेट लॉस करने में कारगर है. 
  • आलू की एक खासियत ऐसी है, जिसे हम में से अधिकतर लोगों को नहीं पता होगी. दरअसल आलू एक ग्लूटेन फ्री फूड है, जिसे हर कोई बिना डर के खा सकता है. होता दरअसल ये है कि अक्सर ग्लूटेन वाला फूड खाने से कुछ लोगों को पेट दर्द, डायरिया, कब्ज, पेट फूलना और स्किन रैशेज जैसी बीमारियों की शिकायत होती हैं, मगर आलू ग्लूटेन फ्री फूड है, ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं.

बता दें कि घर में पड़े हमारे इस आलू में कई पोषण की भरमार है. बस एक आलू आपको- प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, नियासिन और फोलेट की पर्याप्त मात्रा देने में सक्षम है, ऐसे में जितना हो सके आलू का सेवन करें और सब्जियों के इस राजा पर गर्व करें.