logo-image

इस मानसून चाय के साथ खाएं मसाला टेस्टी पांव, जानें बनाने का तरीका

नाश्ते में पकोड़ी या बन मुश्क या फिर कोई ख़ास घर की बनी नमकीन हो. मसाला पाव(Masala Pav) मुंबई का सबसे पाॅपुलर स्नैक है जो वहां के हर गली मोहल्ले में मिलने वाला सबसे सस्ता, पेट भरने वाला और स्वादिष्ट स्नैक है.

Updated on: 26 Jun 2022, 01:20 PM

New Delhi:

मानसून का मज़ा तभी आता है जब चाय के साथ गरमा गर्म नाश्ता हो. नाश्ते में पकोड़ी या बन मुश्क या फिर कोई ख़ास घर की बनी नमकीन हो. मसाला पाव(Masala Pav) मुंबई का सबसे पाॅपुलर स्नैक है जो वहां के हर गली मोहल्ले में मिलने वाला सबसे सस्ता, पेट भरने वाला और स्वादिष्ट स्नैक है. मसाला पाव को आप अपनी पसंद की चटनी और हरी मिर्च के साथ खा सकते हैं. आइए जानते हैं कि मुंबई(Mumbai) के मसाला पाव को आप अपने घर में कैसे तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अब बारिश में नहीं ख़राब होगा धनिया, जानें फ्रिज में कैसे करें स्टोर

मसाला पाव बनाने के लिए आवश्क सामग्री

पाव 4 पीस
टमाटर 1 छोटा
पाव भाजी मसाला 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
नमक
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
अदरक का पेस्ट 1 छोटा चम्मच
प्याज 1 छोटा
शिमला मिर्च 1  छोटा
हरी मिर्च
हल्दी 1 छोटा चम्मच
मक्खन 4 बड़े चम्मच
धनिया पत्ती 2 बड़े चम्मच
लहसुन का पेस्ट 1 छोआ चम्मच
भुनि हुई मूंगफली 2 बड़े चम्मच

मसाला पाव बनाने का तरीका
सबसे पहले एक पैन को गरम कर के उसमें मक्खन डालें. जब यह गरम हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट डाल कर भूनें. अब इसमें कटा प्याज डालें और दो मिनट के लिए भूनें. अब कटा हुआ टमाटर और शिमला मिर्च डालें.

अब सभी मसाले डालें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, पावभाजी मसाला, नमक और धनिया पाउडर डालकर सबको अच्छे से भूनें. 5 मिनट भून जाने के बाद मिश्रण को मैशर की मदद से मसाले मो मैश कर लें. अब इस पर धनिया पत्ता छिड़क दें. अब तवे पर मक्खन डाल कर गरम करें. अब पाव को आधा काट लें और एक तरफ से कुरकुरा होने तक सेंक लें. अब इस पाँव को उतार कर अपनी मन पसंद चटनी के साथ परोसें. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में चाय के साथ सर्व करें Rajasthani आलू स्टफ मिर्ची वड़ा, जानें रेसेपी