logo-image

गर्मियों में इस तरीके के साबुन का करें इस्तेमाल, नहाकर हो जाएंगे Fit

गर्मी में जहां इंसान बेहाल हो रहे हैं वहीं स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं भी लोगों को झेलनी पड़ रही है. जैसे टैनिंग, सन बर्न, मुहासें. लेकिन लोग कई सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं .

Updated on: 16 May 2022, 07:00 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में पारा जितना तेजी से बढ़ रहा है उतना ही तेजी से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं. गर्मी में जहां इंसान बेहाल हो रहे हैं वहीं स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं भी लोगों को झेलनी पड़ रही है. जैसे टैनिंग, सन बर्न, मुहासें. लेकिन लोग कई सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं ताकि स्किन फेयर और रिंकल फ्री दिखे. तो चलिए आज बताते हैं कि इस गर्मी में आप कौन से साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन साबुन से आपकी स्किन भी ड्राई नहीं रहेगी. और आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे. 

यह भी पढ़ें- झुलसा देने वाली गर्मी से हो रही है आखों में जलन, तो अपनाएं ये तरीके

गर्मियों में ऐसे साबुनों का करें इस्तेमाल

1. रैशेज से बचाने वाले साबुन
गर्मी के मौस में स्किन रैशेज होना आम बात है ऐसे में आप लैवेंडर से बने साबुन का इस्तेमाल करें. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी ठंडक देने का काम करती है जिससे रैशेज दूर हो जाते हैं.

2. मॉइश्चराइज करने वाले साबुन 
अगर आपको इस सख्त मौसम स्किन को मॉइस्चराइज रखना चाहते हैं तो गुलाब के अर्क से तैयार किया हुआ साबुन यूज करने. गुलाब जल के इस्तेमाल से स्किन मॉइस्टराइज़ रहती है. 

3. पिंपल्स से बचाने वाले साबुन
पिंपल्स से बचाव के लिए आपको ऐसा साबुन यूज करना होगा जिसमें पिपरमिंट का तेल मिक्स किया गया हो या फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी की भी अच्छी मात्रा हो. पिपरमिंट वाला साबुन या मुल्तानी मिटटी मिक्स वाला साबुन तवचा के लिए फायदेमंद है. गर्मी में इसे इस्तेमाल करें. त्वचा जैसी समस्या बिलकुल भी नहीं होगी. 

4. स्किन टैनिंग हटाने वाले साबुन
चिलचिलाती धूप और डायरेक्ट सनलाइट की मौजूदगी में त्वचा को सनबर्न (Sunburn)  और स्किन टैनिंग (Skin Tanning) बचाना एक बड़ा चैलेंज होता है, ऐसे में ऐप एलोवेरा या लेमन ग्रास से बने साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बेजान त्वचा में नई जान आ जाती है.

यह भी पढ़ें- बच्चों को घर पर अकेला छोड़ने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें