logo-image

Lipstick: लंबे समय तक नहीं टिक पाती है लिपस्टिक? तो ये टिप्स आपके लिए है

कुछ आसान तरीके हैं जो आपकी लिपस्टिक को लंबे समय तक टिकाए रखेंगे और आपको हमेशा के लिए चमकदार होंठ देंगे.

Updated on: 21 Mar 2023, 08:11 PM

नई दिल्ली:

सुबह तैयार होने के समय जब लिपस्टिक लगाई थी तो सही पाउट मिला था लेकिन दोपहर तक अचानक सूखे, सुस्त और रंगहीन होंठों से रूबरू होना पड़ा. हालांकि, ऐसी शिकायत सिर्फ दो-चार नहीं लगभग सभी को होती है. बहुत सारी महिलाओं को रोजाना अनुभव होता है कि उनकी लिपस्टिक कुछ घंटों में ही फीकी पड़ जाती है. साथ ही की बार आप दोबारा टच अप के लिए भी नहीं जा पाते हैं. लिपस्टिक चमकीले बने रहने और आपके चेहरे के रंग को फीका करने के बजाय आपके चेहरे पर रंग लाने के लिए होती हैं. लेकिन चिंता न करें, यहां कुछ आसान तरीके हैं जो आपकी लिपस्टिक को लंबे समय तक टिकाए रखेंगे और आपको हमेशा के लिए चमकदार होंठ देंगे.

लिपस्टिक को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए खास टिप्स: 

एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज करें
जब लिपस्टिक की बात आती है तो यह सिर्फ तस्वीर में खूबसूरत दिखने के लिए नहीं होता है बल्कि आपके होठों की सेहत ठीक रहें ये भी जरूरी होता है. इसके लिए सबसे पहले रात में अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, अपने होठों की हल्के एक्सफोलिएटर से पपड़ी को साफ करें. होठों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, इसलिए आपको बहुत ही सौम्य एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करना होगा. बाजार में कई तरह के लिप स्क्रब उपलब्ध हैं. जो आपके लिए सबसे अच्छा है उसका चुनाव करें. 

यह भी पढ़ें: Skin care: गर्मियों में स्किन पर नहीं होंगे काले धब्बे, ये टिप्स करेंगे मदद

एक्सफोलिएशन के बाद होठों में मॉइस्चराइजिंग आती है. अपने होठों को मॉइस्चराइज करना उतना ही जरूरी है जितना कि आपके चेहरे या गर्दन को मॉइस्चराइज करना. यह प्रक्रिया अगली सुबह लिपस्टिक को आसानी से चलाने में मदद करेगी. लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाएं और रात भर या लिपस्टिक लगाने से पहले इसे लगा रहने दें.

कंसीलर को लिप प्राइमर की तरह इस्तेमाल करें
कंसीलर लिप प्राइमर के रूप में बहुत अच्छा काम करता है. खैर, यह एक आजमाया हुआ, परखा हुई बात है. अपने होठों को कंसीलर से आउटलाइन करें और धीरे से इसे पूरे पर थपथपाएं. कंसीलर लिप प्राइमर का काम करता है. यह आपके होठों के किनारों पर किसी भी तरह के छलकाव और धब्बे को रोकने में भी मदद करेगा. किनारों के आसपास लिपस्टिक का कम होना आपके लिए इसे लंबे समय तक टिकाए रखता है.

लगाने के लिए ब्रश का प्रयोग करें
जब आप अपनी लिपस्टिक को ब्रश से लगाती हैं, तो वह अधिक समय तक टिकी रहती है. इसलिए लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें. एक या दो स्ट्रोक में लिपस्टिक को सीधे अपने होठों पर लगाने से आपकी लिपस्टिक टिकी नहीं रहेगी. एक लिप ब्रश का उपयोग करें और पहले अपने ऊपर और नीचे के होठों के बीच में रंग लगाएं. इसके बाद किनारों से शुरू करते हुए और धीरे-धीरे बीच में आते हुए अपने निचले होंठों में फिलिंग आती है. ऊपरी होंठ के साथ भी ऐसा ही करें. होंठ के किनारों के आसपास ठीक से भरने का ध्यान रखें. ब्रश के साथ इस तरह लिपस्टिक लगाने से यह लंबे समय तक बना रहता है.

पफ एंड टिश्यू ट्रिक
लिपस्टिक लगाने के बाद टिश्यू का एक टिश्यू लें, इसे अपने होठों के बीच रखें और मजबूती से दबाएं. यह तकनीक आपके होठों पर लक्ष्यहीन रूप से रहने वाले सभी अतिरिक्त उत्पाद को अवशोषित करने में मदद करेगी. अब दूसरा टिश्यू लें और इसे अपने होठों पर लगाएं. टिश्यू के माध्यम से अपने होठों पर ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं, और फिर अपने होठों के केंद्र पर लिपस्टिक की अंतिम परत लगाएं. यह छोटी सी तरकीब आपके होठों को रूखा और भुरभुरा छोड़े बिना रंग को सील करने में मदद करती है.

पेंसिल लाइनर का प्रयोग करें
लिपस्टिक लगाने के बाद आखिर में अपने होठों को पेंसिल लाइनर से आउटलाइन करें. यह सलाह दी जाती है कि न्यूड कलर के शेड का इस्तेमाल करें ताकि आपके होठों को बेहतर तरीके से पहचाना जा सके. यह आपके होठों को अधिक हाइलाइट करेगा.