logo-image

‍कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बीजेपी पर राहुल गांधी का हमला, बोले-'देश में हालात ठीक नहीं'

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लंदन में हैं. यहां उन्होंने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित 'आइडियाज फॉर इंडिया' कार्यक्रम में हिस्सा लिया और तमाम मुद्दों पर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी और मोदी सरकार (Modi Government) पर जोरदार हमला बोला.

Updated on: 21 May 2022, 12:08 PM

highlights

  • लंदन में राहुल गांधी 
  • मोदी सरकार पर बोला हमला
  • चीनी आक्रमकता पर चुप है सरकार

नई दिल्ली:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लंदन में हैं. यहां उन्होंने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आयोजित 'आइडियाज फॉर इंडिया' कार्यक्रम में हिस्सा लिया और तमाम मुद्दों पर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी और मोदी सरकार (Modi Government) पर जोरदार हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि भारत अच्छी स्थिति में नहीं है. BJP ने पूरे देश में मिट्टी का तेल फैला दिया है. आपको एक चिंगारी चाहिए और हम बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे. मुझे लगता है कि यह विपक्ष, कांग्रेस की भी जिम्मेदारी है जो लोग, समुदायों, राज्यों और धर्मों को एक साथ लाती है.

आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में राहुल गांधी

बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि देश में हमारी आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा राहुल गांधी ने चीन को लेकर भी भारत सरकार की निंदा की. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस भारत को पहले जैसा भारत भारत बनाने के लिए संघर्ष कर रही है. उन्होंने कहा कि देश में अभी हालात अच्छे नहीं हैं. महंगाई बहुत बढ़ी है. रोजगार कम हुए हैं. उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी हमारी आवाज दबा रही है. राहुल गांधी ने सम्मेलन में ये भी कहा कि भारत में लोकतंत्र सबकी भलाई के लिए है और भारतीय ही एक मात्र ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र को बेमिसाल तरीके से चलाया है. सम्मेलन के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि, भारत में लोकतंत्र सबकी भलाई के लिए है. हम अकेले हैं, जिन्होंने लोकतंत्र को इस बेमिसाल तरीके से चलाया है. बता दें, राहुल गांधी 23 मई को लंदन में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों से भी बातचीत करेंगे.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन पर हमला तो झांकी है, दुनिया की 'असली' तबाही बाकी है: रूस

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि, रूस जो यूक्रेन में कर रहा है कुछ वैसी ही स्थिति चीन ने लद्दाख में पैदा की है, लेकिन मोदी सरकार इस मुद्दे पर बात तक नहीं करना चाहती. राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि, सीमा पर चीन आक्रमकता दिखा रहा है. पैगोंग झील पर वो एक और पुल का निर्माण कर रहा है. वहीं, केन्द्र की मोदी सरकार इस बारे में बात भी नहीं करती. सीमा पर चीन के बढ़ते कदम को लेकर राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार पर हमला किया है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले में सरकार प्रतिक्रिया विरोधाभासी रही है. उन्होंने कहा कि बयान से कुछ नहीं होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्र की रक्षा करनी चाहिए. उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि, क्या चीन द्वारा पैगोंग झील के पास पुल निर्माण भारत की अखंडता पर हमला नहीं है.