logo-image

चीन को विदेशी परामर्श कंपनियों द्वारा जासूसी का संदेह

चीन को विदेशी परामर्श कंपनियों द्वारा जासूसी का संदेह

Updated on: 09 May 2023, 01:30 PM

बीजिंग:

कई अंतरराष्ट्रीय फर्मों के कार्यालयों पर हालिया छापे के बाद, चीनी अधिकारी देश में सक्रिय विदेशी परामर्श फर्मों की लक्षित जासूसी जांच चला रहे हैं। एक राज्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी दी गई है।

द गार्जियन ने सोमवार को चीनी राज्य मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि नए ज्ञात मामले में अधिकारियों ने शंघाई, बीजिंग, सूजौ और शेन्जेन में व्यापार परामर्श फर्म कैपविजन द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई कार्यालयों पर छापा मारा।

इसने मार्च में मिंट्ज ग्रुप पर छापे मारे, जिसमें पांच कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया और शाखा बंद हो गई।

अमेरिकी प्रबंधन परामर्श फर्म बैन एंड कंपनी ने कहा कि अप्रैल में चीनी अधिकारियों ने उसके शंघाई कार्यालय का दौरा किया और कर्मचारियों से पूछताछ की।

सोमवार को सीसीटीवी की एक रिपोर्ट में कैपविजन पर आरोप लगाया गया, जिसकी स्थापना चीन में हुई थी और जिसका न्यूयॉर्क और शंघाई में संयुक्त मुख्यालय है, उसने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के कर्मचारियों को रहस्य लीक करने के लिए भुगतान किया था।

गार्जियन ने बताया कि इसने यह नहीं बताया कि छापे कब मारे गए, लेकिन कथित तौर पर कहा गया कि एक मल्टि-एजेंसी जांच में कैपविजन के विदेशी ग्राहकों को राज्य के रहस्य प्रदान करने के लिए एक राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के एक कर्मचारी को छह साल की जेल हुई थी।

रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि ऐसी फर्मों के साथ-साथ घरेलू कंपनियों पर भी संदेह बढ़ रहा है जो उचित परिश्रम और व्यवसाय अनुसंधान उद्योग के साथ काम करती हैं।

गार्जियन ने बताया कि इसने कहा कि कुछ परामर्श फर्म बाजार हिस्सेदारी और लाभ की तलाश में राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों की अनदेखी कर रही थीं, और विदेशी जासूसी, रिश्वतखोरी और राष्ट्रीय रहस्य और खुफिया जानकारी निकालने के लिए साथी बन रही थीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.