logo-image

पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो होगी परेशानी

कुछ महिलाओं को दर्द कम होता है. लेकिन कुछ महिलाओं को दर्द सेहन करने से बाहर वाला होता है. इस दौरान महिला में सिरदर्द, बदनदर्द, ब्‍लीडिंग, अनिद्रा, आदि समस्याएं देखने को मिलती हैं.

Updated on: 18 May 2022, 09:05 PM

New Delhi:

पीरियड्स का दर्द हर महिला सेहन नहीं कर पाती. क्योंकि कुछ महिलाओं को दर्द कम होता है. लेकिन कुछ महिलाओं को दर्द सेहन करने से बाहर वाला होता है. इस दौरान महिला में सिरदर्द, बदनदर्द, ब्‍लीडिंग, अनिद्रा, आदि समस्याएं देखने को मिलती हैं. जिसकी वजह से उनकी दिनचर्या अनियमित हो जाती है. ऐसे में कई महिलाएं कुछ गलतियां कर बैठती हैं जिसके बाद उन्हें दर्द सहना पड़ता है या तो सर दर्द और कमर दर्द से जूझना पड़ता है. आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही गलतियों के बारें में. 

यह भी पढ़ें- दूध पीने में बच्चा करता है हज़ार नखरे, तो इस ट्रिक से पिलाएं Flavoured Milk

ब्लीच्ड कॉटन पैड का इस्तेमाल-
पीरियड्स के दौरान ज्यादा तर ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड और टैंपॉन का प्रयोग करें. ये ज्यादा सेफ और शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. 

दर्दनिवारक दवाएं-
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय पीड़ा होती है. इस दर्द से बचने के लिए वो कई बार पैन किलर का सेवन करने लगती हैं. लेकिन महिलाओं को ज्यादा पेन किलर्स भी नहीं खानी चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा दर्द की दवाई खाने से दिल का दौरा भी पड़ता है और प्रेगनेंसी में दिक्कत आती है. ऐसे में होने वाले दर्द में आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लें. 

बार-बार सफाई करना
इस दौरान सफाई का ज्यादा ध्यान रखें. अच्छे साबुन का इस्तेमाल नहाते वक़्त करें. आस पास लैवेंडर आयल या कैंडल जला कर रखें ताकि मन और दिमाग शांत रहे. 

अधिक कॉफी का सेवन-
इस दौरान नींद नहीं आती, थकान रहती है, सिरदर्द भी होता है. इससे बचने के लिए महिलाएं कॉफी का सहारा लेती हैं. जबकि कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को डीहाइड्रेट करता है और स्थिति को बदतर करता है. इसलिए पीरियड्स में ज्यादा कॉफी न पीएं. 

यह भी पढ़ें- इन 3 तरह की चाय पीने से कंट्रोल होगा High blood Pressure, बीपी के मरीज़ जरूर करें ट्राई