logo-image

शरीर को रखना है फिट तो अपनाएं ये कुछ पुरानी आदतें

भारत सबसे फेमस देशों में से एक है, जो तरह-तरह की भाषाओं, अलग-अलग सिनेमाघरों, अलग तरह का खाना और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं संस्कृति के लिए माना जाता है. तो कुछ ऐसी भारतीय प्रथाएं हैं जो आसानी से फॉलो की जा सकती है.

Updated on: 15 Oct 2021, 02:12 PM

New Delhi:

भारत सबसे फेमस देशों में से एक है, जो तरह-तरह की भाषाओं, अलग-अलग सिनेमाघरों, अलग तरह का खाना और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं संस्कृति के लिए माना जाता है. जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो कुछ ऐसी भारतीय प्रथाएं हैं जो आसानी से फॉलो की जा सकती है और आपके शरीर को फिट और ठीक रहने में मदद करती है. वैसे ही आपने अपने नानी, दादा, दादी या मम्मी पापा को कहते हुए सुना ही होगा की हाथ से खाने में पेट भरता है. ये बात सच है. खेर अगर बात पुराने समय की आदतों के बारे में करेंगे तो बहुत सी ऐसी आदतें है जो आज भी हम अपने दादा दादी से सीखे हुए हैं. तो चलिए जानते हैं पूराने समय की आदतों के बारे में.

हाथ से खाना 
हम में से ज्यादातर लोग आज भी अपनी रोटी और चावल हाथों से खाते हैं. ऐसा माना जाता है कि हाथों से खाना खाने से व्यक्ति अपनी सभी इंद्रियों के माध्यम से खाना खाता है, और हाथ से खाना खाने में पेट भरता है. यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है और इसलिए आप हाथ से खाने के बाद हमेशा संतुष्ट महसूस करते हैं. हालांकि हाथ से खाने से पहले ये सुनिश्चित करें की आपके हाथ अच्छी तरह से धुले हों.

यह भी पढ़े- लजीज सांभर और बेमिसाल डोसे का स्वाद, जी भरकर खाएंगे फायदे जानने के बाद

कई लोग ऐसे हैं जहां आज भी लोग अपने जूते अपने बेडरूम और घर में नहीं ले जाते हैं. कई घरों में बाथरूम के लिए एक अलग चप्पल होती हैं ताकि किसी भी प्रकार का संक्रमण रहने की जगह में न जा सके. लेकिन, समय के साथ, कई लोग इस आदत को भूलते जा रहे हैं. घर में फुटवियर पहनकर आप बहुत ही आसानी से हानिकारक बैक्टीरिया या जर्म्स को अंदर ला सकते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. 

यह भी पढ़े- स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं आज, इन तरीकों को आजमा लें जनाब

 बैठ कर पानी पीना
अक्सर माता-पिता या दादा-दादी बैठ कर पानी पीने के लिए कहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बुरी तरह बिगड़ जाता है. खड़े होकर पानी पीने से गाठिया की दिक्कत हो सकती है. इसलिए खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.