logo-image

Weight Loss: आसानी से वजन घटा देंगे ये टिप्स, कुछ दिनों में हो जाएंगे फैट टू फिट

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल ने हमें अनफिट बना दिया है, नतीजा कम उम्र में गंभीर बीमारियां, जैसे कि ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, दिल के रोग आदी, ऐसे में अब वजन को

Updated on: 19 May 2023, 02:48 PM

नई दिल्ली:

Simple Weight Loss Tips: क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल ने हमें अनफिट बना दिया है, नतीजा कम उम्र में गंभीर बीमारियां, जैसे कि ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, दिल के रोग आदी, ऐसे में अब वजन को काबू करना बेहद जरूरी होता जा रहा है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के सप्लीमेंट्स इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इनसे शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है, लिहाजा सवाल है कि आखिर सुरक्षित ढंग से वजन घटाने के लिए करें तो करें क्या? ये बात तो स्पष्ट है कि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन याद रहे ये नामुमकिन भी नहीं है. अगर आप इन कुछ उपायों पर काम करें तो काफी कम समय में आप 10 किलो तक वजन कम सकते हैं. 

फौरन बंद करें इनका सेवन

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट में बदलाव करना होगा. सबसे पहली चीज आपको अपनी डेली डाइट में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करनी होगी, एक बार इसकी मात्रा कम होने से आपकी भूख पर लगाम लगना शुरू हो जाएगी, साथ ही साथ इससे आपके शरीर में इंसुलिन लेवल में भी काफी हद तक कमी आएगी. अगर आप ऐसा करने में सफल रहे, तो फिर इससे आपको वजन कम करने में काफी आसानी होगी. हालांकि याद रहे, लंबे वक्त तक ऐसा करना खतरनाक भी हो सकता है, ऐसे में इसे बैलेंस वे में प्रैक्टिस करें. इसके अलावा आपको अपनी डेली डाइट में शुगर का सेवन भी कम करना होगा, जिसका आपके शरीर पर काफी ज्यादा सकारात्मक प्रभाव दिखेगा. 

जरूर लें ये आहार

वजन कम करने के लिए आपको प्रोटीन वाले फूड्स, हेल्दी फैट और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी, बल्कि ये बढ़ते वजन को कम करने में भी काफी ज्यादा कारगर साबित होगा. साथ ही साथ इसका फायदा वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों लोग उठा सकते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको प्रोटीन की मात्रा प्राप्त करने के लिए सोयाबीन, क्विनोआ और टोफू खाना चाहिए, वहीं अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो मीट, चिकन, फिश और सीफूड को डाइट में शामिल कर काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्दी फैट पाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रॉकली, फूलगोभी, टमाटर, ब्रसल स्प्राउट, पत्ता गोभी सहित खीरा का सेवन भी प्रोटीन रिच होता है. 

वर्कआउट करना न भूलें

एक्सरसाइज से वजन पर कितना असर पड़ता है, ये बात शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है. इसलिए अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो वर्कआउट करना न भूलें. इसके लिए आप रनिंग, जंपिंग या वेट लिफ्टिंग भी ट्राय कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज काफी ज्यादा असरदार है, जिससे आप बहुत प्रभावी ढंग से कैलोरी बर्न करेंगे और अपने मेटाबॉलिज्म को धीमा होने से रोक सकेंगे. इसके अलावा भी कुछ कार्डियो वर्कआउट जैसे वॉकिंग, साइकलिंग और स्विमिंग भी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. कार्डियो और वेटलिफ्टिंग दोनों वर्कआउट वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.


खुद को करें तैयार 

हो सकता है कि जब-जब आपके मन में वजन घटाने का ख्याल आए, तब-तब आपका मन और शरीर आपको अपने कम्फर्ट जोन में रखने की कोशिश करें. इसलिए पहले आप  खुद को तैयार करें. ताकि वेट लॉस के प्रोसेस में आने वाले अड़चनों के लिए आप मानसिक रूप से भी तैयार रहें. हो सकता है कि लंबे वक्त तक आपका शरीर आपके पसंदीदा भोजन या फिर आलस भरी नींद के लिए तरस जाए, मगर इन परेशानियों को आप पहले ही स्वीकार करें और अपने लक्ष्य को कम करने के लिए डटे रहें. 


वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं गर्मियां

बढ़ते वजन को कम करने के लिए गर्मियों का मौसम बेस्ट है, हालांकि गर्मियों में धूप और पसीना काफी ज्यादा परेशान करता है, लेकिन यही धूप और पसीना गर्मियों में वजन कम करने के लिए बहुत शानदार होता है. सुबह खुली हवा में टहलना, 15-20 मिनट योगाभ्यास करना सहित गर्मियों में भोजन कम कर पानी ज्यादा पीने से आप अपनी शरीर में काफी ज्यादा फुर्ती महसूस करेंगे. खीरा, टमाटर, लौकी, करेला जैसी मौसमी सब्जियों को रोज की डाइट का हिस्सा बना कर गर्मियां के मौसम में खुद को हेल्थी रख सकेंगे. 

हालांकि ये भी जान लें कि ये आर्टिकल महज सामान्य जानकारी है, ऐसे में दिए उपायों का नियमित पालन करने के साथ-साथ ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.