logo-image

Sleeping position: किस करवट सोने से मिलता है एसिडिटी से छुटकारा, खरार्टे लेना होगा बंद

विशेषज्ञों का मनना है कि अगर इस तरह की परेशानी है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधरना होगा. इसके साथ सोन और खाने की टाइमिंग का ख्याल रखना होगा.

Updated on: 09 May 2023, 08:13 PM

नई दिल्ली:

आज के समय में जंक फूड और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से एसिडिटी की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. इस कारण कई लोगों को तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. इसमें से एक है गैस-एसिडिटी से जुड़ी परेशानी. कई लोगों में गैस की शिकायत इतनी हावी हो जाती है कि उनकों खाने-पीने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. विशेषज्ञों का मनना है कि अगर इस तरह की परेशानी है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधरना होगा. इसके साथ सोन और खाने की टाइमिंग का ख्याल रखना होगा. आइए जानते हैं कि क्या करना सही होगा. 

बाईं ओर करवट से होगा लाभ 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गैस-एसिडिटी की परेशानी अगर है तो आपको सबसे पहले अपना सोने का तरीका बदलना होगा. इससे आपकी गैस की दिक्कत कम हो सकेगी. अगर आपको कोई बेचैनी हो रही है तो ऐसे में आप बाईं ओर करवट ले सकते हैं. इससे आपको राहत मिलेगी. विशेषज्ञों की भी राय है कि बाईं ओर करवट लेने से एसीडिटी की समस्या का निदान हो सकेगा. आपका पेंट हल्का रहेगा. 

ये भी पढ़ें:  इन महिलाओं से रहा है Imran Khan का अफेयर, 42 के उम्र में किया पहला निकाह

बाईं ओर करवट लेकर सोने से दिल पर असर नहीं पड़ता है. इससे दिल स्वास्थ्य रहता है. इसके साथ दिमाग और दिल दोनों शांत रहता है. इससे दिल पर दबाव कम रहता है. अगर आपको खरार्टे की आदत है तो बाईं ओर सोना चाहिए. इस आदत से आपके खर्राटे ठीक हो जाएंगे.

पाचन क्रिया बेहतर रहती है 

ज्यादा गैस-एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत पर भी बाईं ओर करवट लेना असरदार होता है. ऐसा करने से पेट का पाचन तंत्र बेहतर होता है. इस पर किसी तरह का बोझ नहीं पड़ता है.  इसके साथ ही थकान भी दूर रहती है. रात को बाईं ओर करवट करके सोने से लिवर बेहतर काम करता है. ये स्वास्थ्य रहता है. इसके साथ कब्ज, सीने में जलन, हीट बर्न, ब्लोटिंग की परेशानी से राहत मिलती है. इसके साथ बिना किसी पेंट की गड़बड़ी के हम आराम से काम कर सकते हैं. 

शरीर में ब्लड फ्लो सही रहता है

विशेषज्ञों के अनुसार, बाईं ओर करवट लेने से रीढ़ हड्डी मजबूत हो जाती है. इसके साथ ही पूरे शरीर में ब्लड फ्लो सही रहता है. सबसे अहम है कि बाईं ओर करवट से हमारा दिमाग और सेहत दोनों सही रहते हैं.