logo-image

National Dengue Day: डेंगू में इन 5 फूड की मदद से जल्द होंगे रिकवर, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

डेंगू बुखार कोई नया नाम नहीं है. बीते कई समय से लोग इस बुखार की चपेट में आ रहे हैं और कई लोग तो जानकारी के अभाव में अपनी जान भी गंवा रहे हैं.

Updated on: 16 May 2023, 12:19 PM

highlights

  • देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय डेंगू दिवस
  • डेंगू में जल्द रिकवरी के लिए 5 फूड कारगर
  • हल्दी से लेकर नारियल पानी तक बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

New Delhi:

National Dengue Day: डेंगू बुखार कोई नया नाम नहीं है. बीते कई समय से लोग इस बुखार की चपेट में आ रहे हैं और कई लोग तो जानकारी के अभाव में अपनी जान भी गंवा रहे हैं. आप सोच रहे होंगे आज अचानक डेंगू की बात क्यों हो रही है, दरअसल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जा रहा है. डेंगू लाइलाज बीमारी नहीं है लेकिन जानलेवा जरूर है. इसके शुरुआती लक्षणों को समय पर ना पहचाना जाए तो ये घातक साबित हो सकती है. यही वजह है कि हर वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मकसद इस बीमारी के प्रति लोगों को ज्यादा जागरूक करना है. 

इस वर्ष क्या है डेंगू की थीम
हर वर्ष राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर अलग-अलग थीम रखी जाती हैं. इन थीम के पीछे भी खास मकसद होता है. इस वर्ष की बात करें तो 2023 में डेंगू दिवस  की थीम है डेंगू को हराने के लिए साझेदारी का उपयोग करें. यानी मिलकर इस बीमारी को हराने का प्रयास करें. 

ये 5 फूड करेंगे डेंगू से जल्द रिकवरी में  मदद
डेंगू के लक्षणों की पहचान के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है कि इस बुखार में गिरने वाली प्लेटलेट्स को दोबारा तेजी से बढ़ाया जाए, क्योंकि प्लेटलेट्स के गिरने से ही हालात मौत तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसे पांच भोज्य पदार्थ जो आपको ना सिर्फ डेंगू से बचाएंगे बल्कि प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मदद करेंगे. 

1. मेथी दाना पानी
मेथी दाना पानी डेंगू में रामबाण इलाज के तौर पर भी जाना जाता है. मेथी दाना को रोज रात में एक कटोरी पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर उस पानी को पी जाएं. ये पानी निश्चित रूप से डेंगू में तो मदद करेगा साथ ही प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगर साबित होगा. 

2. अनार
अनार को आमतौर पर खून बढ़ाने वाला फल कहा जाता है, लेकिन ये डेंगू में भी काफी हेल्पफुल होता है. डेंगू के दौरान शरीर में तेजी से गिरते प्लेटलेट्स को उठाने में अनार का जूस और इसके दाने काफी अच्छे होते हैं. ये आयरन यानी शरीर में लोह तत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है. 

3. व्हीटग्रास का रस

डेंगू में बढ़ रही मुश्किल को कम करने के लिए व्हीटग्रास भी एक अच्छा फूड है. प्लेटलेट्स काउंट को इन्क्रीज करना चाहते हैं तो व्हीटग्रास का रस लगातार निश्चित मात्रा में पीएं. ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इस रस में आप आधा नींबू भी डाल सकते हैं. इससे ये रस और स्वादिष्ट हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें - Sleeping position: किस करवट सोने से मिलता है एसिडिटी से छुटकारा, खरार्टे लेना होगा बंद

4. नारियल पानी
डेंगू के दौरान शरीर में बहुत ज्यादा एनर्जी लॉस होता है. शरीर थकान महसूस करता है. ऐसे में नारियल पानी मरीज को रिकवरी में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें जरूरी खनिज सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डेंगू के दौरान कम हो जाते हैं. 

5. हल्दी
डेंगू के दुष्प्रभावों को कम करना हो तो इसके लिए हल्दी से बढ़िया कोई हथियार या दवा नहीं है. वैसे भी हल्दी को औषधियों की खान कहा जाता है. चोट से लेकर कई चीजों में ये एक रामबाण की तरह होती है. हल्दी में करक्यूमिनोइड्स की ओर से एक्टिन पॉलीमराइजेशन की क्रिया होती है ऐसे में ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करती है. कोरोना के दौरान भी लोगों के बड़ी मात्रा में हल्दी का प्रयोग कर अपने इम्यूनिटी लेवल को भी बढ़ाया था.