logo-image

Immunity Booster: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

इम्यून-बूस्टिंग बेनिफिट्स के साथ पौष्टिक स्नैक नट्स प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं.

Updated on: 22 Mar 2023, 05:33 PM

नई दिल्ली:

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की Immunity के ठीक रहने से शरीर कई रोगों से आसानी से लड़ सकने में सक्षम होता है. वहीं, Immunity को बढ़ाने में की ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें आप रोजाना अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.  वाले खाद्य पदार्थ जो पूरे साल काम करते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. शरद ऋतु से लेकर वसंत तक, ये खाद्य पदार्थ आपको बीमारी से लड़ने और आपको अच्छा महसूस कराने के लिए आवश्यक आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करेंगे.

जामुन
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सुपरफूड जामुन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को सहारा देने में मदद करते हैं. विभिन्न प्रकार के जामुन खाने से आपके शरीर को विटामिन सी का उत्पादन करने में भी मदद मिलती है, जो सर्दी और फ्लू को रोकने में कारगर है.

नट्स
इम्यून-बूस्टिंग बेनिफिट्स के साथ पौष्टिक स्नैक नट्स प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं. यह जिंक का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है. बादाम, उदाहरण के लिए, विटामिन ई से भरपूर होता हैं, जो प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: उपवास के दौरान एसिडिटी-कब्ज को दूर रखने के उपाय

हरी पत्तेदार सब्जियां
प्रतिरक्षण के लिए एक सुपरफूड पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे केल और पालक, विटामिन ए, सी और के सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. इससे लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में पूरी सहायता करता है.

लहसुन
प्रतिरक्षा बूस्टर और स्वाद बढ़ाने की लिस्ट में लहसुन का नाम भी बहुत महत्वपूर्ण है. सदियों से लहसुन का उपयोग संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है. इसमें एलिसिन होता है, एक यौगिक जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं और सफेद रक्त कोशिका उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने भोजन में लहसुन को जरूर शामिल करें.

खट्टे फल
विटामिन सी से भरपूर संतरे, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. यह आवश्यक विटामिन सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. नियमित रूप से खट्टे फलों का सेवन करने से भी सर्दी और फ्लू की अवधि और गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है.