logo-image

अगर आपको भी हो रहा है Chest Pain, तो न करें नजरअंदाज

कोरोना संक्रमण (Covid-19) ने काफी समय से लोगों को डरा दिया है. ऐसे में अगर सीने में दर्द (Chest Pain) या भारीपन महसूस होता है, तो लोग सोचने लगते हैं कि कहीं ये संक्रमण के चलते तो नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे कई और कारण भी हैं.

Updated on: 20 May 2022, 04:08 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण (Covid-19) ने काफी समय से लोगों को डरा दिया है. ऐसे में अगर सीने में दर्द (Chest Pain) या भारीपन महसूस होता है, तो लोग सोचने लगते हैं कि कहीं ये संक्रमण के चलते तो नहीं है. जिसके चलते आप तनाव के भी शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि चेस्ट पेन केवल कोविड के संक्रमण के चलते नहीं होता, बल्कि इसके पीछे कई और भी कारण है. जिस बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

हेपेटाइटिस की शिकायत

अगर आप हेपेटाइटिस से पीड़ित हैं, तो आपको सीने में दर्द (Chest Pain) की शिकायत हो सकती है. क्योंकि हेपेटाइटिस होने पर इसका सबसे पहला असर लिवर पर होता है. लिवर में सूजन आ जाती है और फिर इसी वजह से सीने में दर्द हो सकता है. यह दर्द काफी समय तक हो सकता है, ऐसे में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. क्योंकि ये दर्द नुकसानदायक भी हो सकता है. 

अपच की समस्या

कई बार ऐसा होता है कि खाना हजम नहीं हो पाता. जिसके चलते नली में वापस आने लगता है. जिससे सीने में भारीपन महसूस होता है. ऐसे में आपको सीने में दर्द (Chest Pain) हो सकता है. जिसको ध्यान रखते हुए आपको अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए. जिसमें सुधार कर आपको इससे राहत मिल सकती है. 

पसली में सूजन

अगर आपकी पसली में सूजन आ रही है, तो भी आपको सीने में भारीपन (Chest Pain) के साथ-साथ चुभन की समस्या भी महसूस हो सकती है. लेकिन इस तरह की दिक्कत होने पर हल्के में न लें और डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं.

पित्ताशय में इंफेक्शन

सीने में दर्द (Chest Pain) होने के पीछे पित्ताशय का संक्रमण भी हो सकता है. हालांकि, ये एक आम समस्या है. ऐसे में ज्यादा परेशान न हों. लेकिन अगर इसकी शिकायत ज्यादा होती है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.