logo-image

इस जूस को पीने से Heart Attack और कई सारी बीमारियां रहेंगी दूर

मिलावटी खाना, कम वर्कआउट, तनाव और स्मोकिंग-ड्रिंकिंग जैसी आदतों की वजह से लोगों को हार्ट संबंधी बीमारियां ज्यादा परेशान कर रही हैं.

Updated on: 19 May 2022, 09:12 PM

New Delhi:

आज कल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और अच्छा खान पान न होना शरीर के लिए कई मुसीबत कड़ी करता है. मिलावटी खाना, कम वर्कआउट, तनाव और स्मोकिंग-ड्रिंकिंग जैसी आदतों की वजह से लोगों को हार्ट संबंधी बीमारियां ज्यादा परेशान कर रही हैं. शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन न होना कई सारी समस्याएं कड़ी करता है.  लेकिन आपको कुछ ऐसे जूस पीने चाहिए जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखें. तो चलिए जानते हैं ऐसे जूस के बारे में जो आपको दिल से जुड़े खतरों से दूर रखेगा. 

यह भी पढ़ें- पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो होगी परेशानी

1- अदरक, लहसुन और नींबू रस- अदरक, लहसुन और नींबू का रस हार्ट के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. अदरक, लहसुन और नींबू का जूस धमनियां को साफ करता है. इस जूस को आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए एक लहसुन की गट्ठी को ग्रेट कर लें उसमें एक इंच अदरक का टुकड़ा मिला लें. अब इस रस में एक नींबू निचोड़ लें. अब इन तीनों चीजों को गुनगुने पानी में उबाल लें और थोड़ा ठंडा करके पी लें.इस जूस को पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.  बीमारियां भी कम होती हैं. 

2- खीरा, पुदीना और सेलेरी का जूस- ये जूस हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है. खीरा में सोलेबल फाइबर होता है जिससे धमनियां साफ होती हैं. पुदीना से हाई ब्लड प्रेशर भी कम होता है. वहीं सेलेर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जिसमें विटामिन ए और विटामिन के होते हैं। इस जूस को पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. 

3- खट्टे फलों का जूस- आपको डाइट में खट्टे फल शामिल करना चाहिए.  इसमें संतरा, नींबू, अंगूर का जूस आप शामिल कर सकते हैं. खट्टे फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो इंफ्लामेशन को कम करते हैं और ब्लड क्लॉट को कम करते हैं. खट्टे फलों का जूस पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की बढ़ानी है Immunity, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें