logo-image

Health: हाथों और पैरों में हो रही है झुनझुनी, हो सकता है यह कारण, जानें यहां

Health: अभी के इस भाग दौड़ वाले जिन्दगी में लोगों को स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों होती रहती है. लेकिन कुछ ऐसी समस्या होती है जिसे समय रहते हुए अगर ध्यान नहीं दिया गया तो वो बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है. हाथ और पैर में झुनझुनी एक आम बात है. यह अधिकतर

Updated on: 27 Jan 2023, 08:15 PM

नई दिल्ली:

Health: अभी के इस भाग दौड़ वाले जिन्दगी में लोगों को स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों होती रहती है. लेकिन कुछ ऐसी समस्या होती है जिसे समय रहते हुए अगर ध्यान नहीं दिया गया तो वो बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है. हाथ और पैर में झुनझुनी एक आम बात है. यह अधिकतर लोगों को कभी न कभी होता है. कई बार हम गलत तरीके से बैठते और सोते हो तो ऐसी समस्या से गुजरना होता है. लेकिन चलने के कुछ सकेंड के बाद यह ठीक हो जाता है. लेकिन अगर यह आपको बार-बार होता रहे तो यह चिंता का विषय बन सकता है.

अगर आपको बार-बार हाथों और पैरों में होता है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करे और डॉक्टर से सलाह ले. गलत तरीके से बैठने और सोने की वजह से नसों में सही से खुन का प्रवाह नहीं होता पाता है जिसकी वजह से झुनझुनी होने लगता है.  हलांकि इसके कई कारण हो सकते है.

विटामिन में कमी

कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि शरीर में झुनझुनी का कारण शरीर के खुन में मोजूद हीमोग्लोबिन की कमी हो सकता है. वही शरीर में विटामिन ई, विटामिन बी1, बी6 और बी12 हो सकता है.  इस लिए ऐसे फुड खाये जिनमें इन विटामिन की मात्रा अधिक हो. जैसे टमाटर, चुकन्दर, मीट, बादाम खाये. 

डायबिटिज की बीमारी
 
देश डायबिटिज के मरीजो की संख्या के हिसाब विश्व में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है. भारत में करीब 7.5 करोड़ मरीज है. एक शोध के मुताबिक 30 प्रतिशत झुनझनी वाले रोगियों का कारण डायबिटिज रहा. डायबिटिज होने की वजह से शरीर के कई अंग काम कम करते है वही खुन का प्रवाह भी कम हो जाता है जिसकी वजह से शरीर में झुनझुनी होती है.

ज्यादा शराब पीना

हेल्थ ऐक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य के हानिकारक होता है. ज्यादा शराब पीने की वजह से शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है जिसकी वजह से झुनझनी हो जाती है.