logo-image

गर्मी में cherry खाना किसी वरदान से नहीं है कम, स्किन और BP की समस्या होगी दूर

अक्सर केक और स्वीट डिश पर लगी लाल रंग की दिखने वाली चेरी देखने में बहुत सुंदर लगती है. लेकिन ये शरीरर में भी चार चांद लगाती है.

Updated on: 19 May 2022, 11:36 PM

New Delhi:

चेरी एक रोमांटिक फल माना जाता है. लेकिन चेरी शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है. अक्सर केक और स्वीट डिश पर लगी लाल रंग की दिखने वाली चेरी देखने में बहुत सुंदर लगती है. लेकिन ये शरीर में भी चार चांद लगाती है. चेरी खाने से शरीर में विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी जैसे विटामिन मिलते हैं. चेरी में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद है. शायद आपको न पता हो लेकिन चेरी खाने से शुगर कंट्रोल रहता है.  चलिए जानते हैं गर्मी में चेरी खाने के फायदे. 

यह भी पढ़ें- इस जूस को पीने से Heart Attack और कई सारी बीमारियां रहेंगी दूर

चेरी खाने के फायदे 

1- डायबिटीज कंट्रोल करें- चेरी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. चेरी ग्लाइसेमिक इंडेक्स में काफी कम है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गर्मियों में चेरी जरूर खानी चाहिए.

2- इम्यूनिटी बढ़ाए- चेरी में खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें मेलाटोनिन नाम का तत्व होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. चेरी विटामिन सी से भरपूर होती है. आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

3- कब्ज से राहत- अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में चेरी जरूर शामिल करनी चाहिए. चेरी फाइबर से भरपूर होती है और इससे पाचन में मदद मिलती है. 

4- तनाव कम करें- चेरी एक ऐसा फल है जो खाने में स्वादिष्ट है साथ ही आपके तनाव को भी दूर करता है. अगर आप स्ट्रेस में हैं तो चेरी का सेवन जरूर करें. 

5- त्वचा रहे जवां- चेरी में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाते हैं. चेरी खाने से आपका फेस चमकदार बनता है. 

यह भी पढ़ें- दूध पीने में बच्चा करता है हज़ार नखरे, तो इस ट्रिक से पिलाएं Flavoured Milk