logo-image

जब खाएंगे ये सलाद हेल्दी, वजन घटने लगेगा जल्दी-जल्दी

अंडे वेट लॉस और हेल्थ के लिए सबसे अच्छे होते हैं. इसमें कोलीन होता है जो आपकी बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट से सही ढंग से लड़ता है. अंडा आपकी बॉडी की एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड को एब्सोर्पशन करने की कैपेबिलिटी को बढ़ाते हैं.

Updated on: 14 Oct 2021, 01:27 PM

highlights

  • अंडे वेट लॉस और हेल्थ के लिए सबसे अच्छे होते हैं.
  • फलियां प्रोटीन का एक प्‍लांट बेस्‍ड सोर्स होती हैं. ये फाइबर इंग्रीडिएंट्स से भरपूर होती हैं.
  • जामुन में पानी और फाइबर होता है. जो इफेक्टिव तरीके से आपकी भूख को कम कर सकता है.

नई दिल्ली:

जब भी वेट लॉस की बात आती है. तो सबसे पहले खाने पर कंट्रोल करने के लिए कहा जाता है. खाने पर कंट्रोल करने के बाद ये सोचते हैं कि अब खाएं क्या. तो बता दें, इसके लिए आपके पास सबसे सस्ता और अच्छा जरिया सलाद है. जो वेट लॉस तो करता ही है. साथ ही टेस्ट भी भरपूर बना रहता है. सलाद की एक दिलचस्प बात ये भी होती है कि इसे भूख के अकोर्डिंग खाया जा सकता है. क्योंकि ये बहुत जल्दी ही डाइजेस्ट हो जाती है. इन सलाद का एक फायदा ये भी है कि इन्हें कुछ-कुछ घंटों के अंतराल पर भी खाया जा सकता है. जिसमें फ्रूट्स, वेजिटेबल्स और प्रोटीन्स शामिल होते हैं. सलाद ना सिर्फ स्टमक के फैट को कम करता है. बल्कि मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा देता है. इतना ही नहीं, सलाद बार-बार भूख लगने की इच्छा को भी कम कर देती है. ऐसे तो सलाद में सबसे ज्यादा टमाटर, प्याज, ककड़ी, चिकन, जैतून, एवोकैडो इस्तेमाल होते है. लेकिन, और भी कई ऐसी सलाद है जो वेट लॉस में फायदेमंद है. तो चलिए फटाफट से आपको उन सस्ती और हेल्दी सलाद के बारे में बता देते हैं.    

                                   

जिसमें सबसे पहले अंडे आते है. अंडे वेट लॉस और हेल्थ के लिए सबसे अच्छे होते हैं. इसमें कोलीन होता है जो आपकी बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट से सही ढंग से लड़ता है. अंडा आपकी बॉडी की एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड को एब्सोर्पशन करने की कैपेबिलिटी को बढ़ाते हैं. जो ब्रोकोली, केला, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, शकरकंद वगैराह में भी पाया जाता है. इसलिए आप अपने सलाद में केला, गाजर, मशरूम, जैतून का तेल वगैराह के साथ अंडे को शामिल कर सकते हैं.

                                     

वहीं दूसरे नंबर पर जामुन आता है. जामुन में पानी और फाइबर होता है. जो इफेक्टिव तरीके से आपकी भूख को कम कर सकता है. साथ ही वेट लॉस में मदद करता है. आप इसे ग्रिल्ड चिकन और प्याज के साथ भी खा सकते हैं.

                                         

वहीं इस लिस्ट में चाइनीज फूड की जान शिमला मिर्च भी आती है. उसमें भी रेड और ग्रीन शिमला मिर्च आती है. ये शिमला मिर्च डिहाइड्रोकैप्सिएट और विटामिन C से भरपूर होती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है. साथ ही स्टमक के फैट को भी जलाती है. स्ट्रेस हॉर्मोन को बैलेंस करती है. इसे एवोकैडो, प्याज, ब्‍लैक बीन्स, सिरका वगैराह के साथ खाया जा सकता है. 

                                         

उसी में एक फलियां भी आती हैं. फलियां प्रोटीन का एक प्‍लांट बेस्‍ड सोर्स होती हैं. ये फाइबर इंग्रीडिएंट्स से भरपूर होती हैं. जो कैंसर, हार्ट प्रॉब्लम्स, डायबिटीज और ऑबेसिटी के रिस्क को कम करती हैं. फलियां आपके बार-बार भूख लगने की इच्‍छा को भी कम कर देती हैं. फलियों को संतरे, मूली, पनीर वगैराह के साथ मिलाकर खाने से वेट लॉस में जल्दी फायदा मिलता है. तो, इन सलाद को खाने के यही फायदे है कि इन्हें खाने में रोजाना खाया जा सकता है. साथ ही बहुत जल्दी वेट लॉस किया जा सकता है.