logo-image

Blood Group Type Diet: ब्लड ग्रुप के मुताबिक होगा खान-पान तो शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रोल की समस्या से रहेंगे दूर

भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल ने हमें कई तरह की परेशानियों से घेर लिया है.

Updated on: 02 Dec 2022, 01:16 PM

highlights

  • बदलती लाइफस्टाइल में सही डायट से रहें फिट
  • ब्लड ग्रुप के मुताबिक डायट में शामिल करें फूड
  • गंभीर बीमारियों के खतरे से रहेंगे दूर

 

New Delhi:

Blood Group Type Diet: भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) ने हमें कई तरह की परेशानियों से घेर लिया है. खास तौर पर सेहत (Health) को लेकर कई चुनौतियां काफी कम उम्र में ही सामने आने लगी हैं. महंगाई के इस दौर में हम अपने काम को तो अवॉइड नहीं कर सकते हैं, लेकिन तंदरुस्त रहने के लिए हम कुछ चीजों के अपना जरूर सकते हैं. गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते मोटापा, शुगर, बीपी और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्याएं लोगों को जकड़ रही हैं. ऐसे में इन सभी समस्याओं से दूर रहना है तो अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करना होगा. अगर आपके पास एक्सरसाइज के लिए वक्त की कमी है तो आप अपनी डायट यानी कि खान-पान में भी कुछ बदलाव कर लेते हैं तो काफी हद तक इन गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रहेंगे. 

अपने इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि आपको अपने ब्लड ग्रुप के मुताबिक किस तरह की डायट का फॉलो करना चाहिए. आपका ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव है तो आप अपने खान-पान में क्या शामिल करें ताकि आपको गंभी बीमारियों का खतरा काफी कम हो. आइए जानते हैं कि ब्लड ग्रुप के मुताबिक किस तरह का आहार आपके लिए उत्तम है. 

यह भी पढ़ें - Joint Pain In Winter: सर्दियों में नहीं होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

'B' Blood Group
दुनिया में बी ब्लड ग्रुप के लोग बहुत ज्यादा हैं. बी ब्लड ग्रुप इसमें बी नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही तरह के ग्रुप वाले शामिल हैं. ऐसे ब्लड ग्रुप वालों के अपने खान-पान में मूंगफली, मक्का, गेहूं जैसे चीजों को नहीं खाना चाहिए. वहीं दूसरी तरफ अपने फूड में डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, मक्खन, पनीर आदि को जरूर शामिल करें. यही नहीं इसके साथ ही आप मीट, फल, हरी, अंडों का भी ज्यादा से ज्यादा सेवन कर सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे. 

'A' Blood Group
अगर आपका ब्लड ग्रुप ए है. यानी ए से जुड़े ब्लड ग्रुप में आप शामिल हैं तो आपको अपने दैनिक खान-पान में कुछ जरूरी चीजों प्रमुख रूप से शामिल करना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शाकाहारी खाना आपके लिए उत्तम है. यानी नॉनवेज खाने से बचें. आप खाने में फल, सब्जी, नट्स या बीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. 

'AB' Blood Group
अगर आपका ब्लड ग्रुप एबी है तो आप किसी भी तरह का भोज्य पदार्थ ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको अपने पर्सनल फिजिशियन की सलाह जरूर लेनी चाहिए. वहीं सामान्य तौर पर ऐसे ग्रुप वाले लोगों के लिए वेजिटेरियन फूड ही प्रिफर किया गया है. यानी ऐसे लोगों को अपनी डायट में शाकाहारी भोजन पर ही जोर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

Blood Group 'O'
ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए नट्स और अंडे नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. ऐसे ब्लड ग्रुप के लोगों के इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. इसके साथ सब्जियां कुछ कम खाएं, लेकिन किसी भी तरह के मीट का सेवन ज्यादा कर सकते हैं. 

नोटः ये डायट प्लान सामान्य तौर पर ब्लड ग्रुप के आधार पर बताया गया है. व्यक्ति विशेष के संदर्भ में स्तिथि अलग-अलग हो सकती है. ऐसे में अपने चिकित्सक की सलाह पर ही अपनी डायट फॉलो करें.