logo-image

स्किन रहेगी जवां और Weight भी होगा लूज, पीना होगा ये वेजिटेबल जूस

सर्दियों में बहुत सारी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है लेकिन, अगर आपको उन प्रॉब्लम्स से निजात चाहिए तो, आपको जल्दी ही इस सब्जी का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए.

Updated on: 29 Nov 2021, 09:19 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में खाने का मजा ही कुछ और होता है. इस मौसम में खाने का कुछ बी मिल जाए सब अच्छा लगता है. चाहे फिर घर का खाना हो या चाइनीज फूड. लेकिन, वहीं इस मौसम में कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स भी अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जिन्हें खाने से सर्दियों में बॉडी को बहुत बेनिफिट होता है. फिलहाल, आज हम एक ही सब्जी के फायदे बताएंगे जो खाने में तो बड़ी पसंद की ही जाती है. लेकिन, वहीं इसका जूस भी बॉडी को बेहद फायदजा पहुंचाता है. ये सब्जी पालक है. इसका जूस और सूप दोनों लिए जा सकते है. 

                                 

स्किन जवां रहती है
अगर आपको स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम है तो पालक का जूस पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. पालक का जूस पीने से स्किन निखरी और जवां बनी रहती है. ये बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

                                     

इम्यूनिटी बढ़ाता है 
पालक के जूस में मैग्नीशियम होता है. ये हमारी बॉडी को एनर्जी देता है. पालक के जूस का रोज़ाना पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनी रहती है. 

                                     

डाइजेशन ठीक रखता है
पालक का जूस डाइजेशन प्रोसेस को भी ठीक रखता है. ये बॉडी के सबी टॉक्सिक सब्सटांजिस को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की दिक्कत है तो भी पालक का जूस पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. 

                                     

कैंसर से बचाव
जहां इन दिनों कैंसर की बीमारी हद से ज्यादा देखने में आ रही है वहां पालक का जूस पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. वो ऐसे कि कई रिसर्च के मुताबिक, पालक में कैरोटीन और क्लोरोफिल मौजूद होता है. जो कैंसर से बचाने में मदद करते है. इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी बेहद अच्छा होता है. 

                                   

वेट लॉस 
अगर आप वेट लॉस का गोल बनाकर बैठे है तो, इसमें भी पालक आपका पूरा साथ देगा. पालक में कैलोरी की क्वांटिटी काफी कम होती है. इसमें फाइबर की क्वांटिटी ज्यादा होती है. इसलिए, पालक के जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है.