logo-image

बचके रहना रे बाबा! डेटा चोरों से आपको खतरा... Google ने बैन किया ये स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप

एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप आपका निजी डेटा चुरा रहा है... आप की स्क्रीन रिकॉर्डिंग, आपकी माइक्रोफ़ोन रिकॉर्डिंग, आपकी स्पेसिफिक एक्सटेंशन वाली फाइलें, कुछ भी सुरक्षित नहीं है.

Updated on: 26 May 2023, 09:53 AM

नई दिल्ली:

एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप आपका निजी डेटा चुरा रहा है... आप की स्क्रीन रिकॉर्डिंग, आपकी माइक्रोफ़ोन रिकॉर्डिंग, आपकी स्पेसिफिक एक्सटेंशन वाली फाइलें, कुछ भी सुरक्षित नहीं है. दरअसल गूगल ने हाल ही में अपने एप स्टोर से ट्रोजन इंफेक्टेड एप iRecorder – Screen Recorder को हटा दिया है. ये एप लोगों के स्क्रीन रिकॉर्डिंग के इस्तेमाल में आता था. बता दें कि ये एप, गूगल एपस्टोर पर पिछले करीब एक साल से भी ज्यादा से मौजूद था, साथ ही इसे 50 हजार से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था.

गौरतलब है कि साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET की हालिया स्टडी में इस एप द्वारा लोगों को मैलवेयर बांटने का खुलासा किया गया है. बता दें कि ये एप प्ले स्टोर पर सितंबर 2021 में सबमिट किया गया था. बताया जा रहा है कि तब इस एप में कोई भी खतरनाक फीचर्स मौजूद नहीं थे, लेकिन अगस्त 2022 में iRecorder – Screen Recorder वर्जन 1.3.8 आने के बाद एप ने एंड्रॉयड फोन्स को मैलवेयर के साथ इन्फेक्ट करना शुरू कर दिया. मिली जानकारी के मुताबिक नया वर्जन पेश होने के बाद ही इस ऐप ने डेटा चुराना शुरू किया. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि इस एप का APK पैकेज नेम com.tsoft.app.iscreenrecorder है, जो कि 50,000 से भी ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चुका है. 

वहीं इस एप में AhMyth ट्रोजन होने की जानकारी के फौरन बाद गूगल द्वारा इसे एप स्टोर से हटा दिया गया था. ESET की हालिया स्टडी से पता चला कि ये एप खासतौर पर माइक्रोफ़ोन रिकॉर्डिंग, स्पेसिफिक एक्सटेंशन वाली फाइलें चुराता है. बताया ये भी जा रहा है कि ये एप हर 15 मिनट में 1 मिनट का ऑडियो रिकॉर्ड करता है और एक एन्क्रिप्टेड लिंक के जरिए रिकॉर्डिंग को डेवलपर के सर्वर में फॉर्वर्ड करता है. इस मैलवेयर का इस्तेमाल कर अटैकर दूर बैठे भी फोन को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं. अगर ये एप आपके फोन में डाउनलोडेड पड़ा है, तो इसे फौरन हटा दें.