logo-image

Smartphone Tips: भूलकर भी ना करें ये काम! छोटी सी लापरवाही कर सकती फोन का काम तमाम

Smartphone Tips

Updated on: 30 Nov 2022, 12:15 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: किसी भी स्मार्टफोन में बैटरी का बहुत बड़ा रोल होता है. आपने देखा भी होगा स्मार्टफोन ब्लास्ट होने का कारण भी इसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी ही बनती है. वहीं कई बार तो यूजर को जानकारी भी नहीं होती और वह स्मार्टफोन के साथ कुछ ऐसी हरकतें कर रहा होता है जो बाद में एक बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है. इसलिए स्मार्टफोन की बैटरी से जुड़ी बातों को जानना हर स्मार्टफोन यूजर के लिए जरूरी है. आइए जानते हैं कौन सी गलतियों से बचना जरूरी है.

स्मार्टफोन का चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल

कई बार यूजर्स इतनी जल्दी में होते हैं कि वह स्मार्टफोन को ठीक से पूरा चार्ज होने का समय भी नहीं दे पाते. यही नहीं चार्जिंग पर लगे स्मार्टफोन पर कॉल अटैंड करना और दूसरे काम भी करते हैं. चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन पर हैवी टास्क जैसे गेम खेलना, से बचना चाहिए. इससे स्मार्टफोन की बैटरी गर्म होती है.

ये भी पढ़ेंः Smart TV: HD होगा व्यू और आंखों में मिलेगा सुकून! इतने सस्ते मिल रहे टीवी

गलत चार्जर का इस्तेमाल

वैसे तो स्मार्टफोन को उसी के ऑरिजनल चार्जर से चार्ज करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार कुछ यूजर दूसरे चार्जर का भी इस्तेमाल करते हैं. ध्यान रहे अगर आपका स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के लिए नहीं बना है तो फास्ट चार्जर का भूलकर भी इस्तेमाल ना करें. इससे स्मार्टफोन फास्ट चार्ज तो नहीं पर बैटरी को नुकसान जरूर पहुंचता है.

स्मार्टफोन को चार्ज करने का सही फॉर्मूला ना पता होना

अगर आप अपने स्मार्टफोन को सही तरीके से चलाते हैं तो इसको सालों- साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए चार्जिंग के दौरान फोन को बार- बार निकालने से बचें. इसकी जगह स्मार्टफोन को 20-80 रूल से चार्ज कर सकते हैं. यानि चार्जिंग के दौरान केवल 80 प्रतिशत ही बैटरी को चार्ज करें जबकि बैटरी 20 प्रतिशत से कम होने पर ही चार्ज पर लगाएं. इससे स्मार्टफोन को चार्ज करने का एक सही तरीका बना रहेगा.