logo-image

कैमरे में क़ैद नकली नोट छापने का पाकिस्तानी कारखाना- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर 44 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स नोटों की कटिंग करता नज़र आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो पाकिस्तान का है. जहां भारत की नकली करेंसी छापी जा रही है.

Updated on: 16 Oct 2021, 10:40 PM

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर 44 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक शख़्स नोटों की कटिंग करता नज़र आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो पाकिस्तान का है. जहां भारत की नकली करेंसी छापी जा रही है. दावे के मुताबिक ये नोट छापने के बाद भारत भेजे जाते हैं. वीडियो में 50 और 200 के नोटों की गड्डियां भी नज़र आ रही हैं. वीडियो को शेयर करते हुए मनोहर लाल जैन ने लिखा-"पाकिस्तान में कुटीर उद्योग, भारत के नकली नोट, कृपया इस वीडियो को सभी को भेजें, अन्यथा यह कार्य उस व्यक्ति के लिए सफल नहीं होगा जिसने चुपके से यह वीडियो लिया है.

पड़ताल
वायरल वीडियो में कोई आवाज़ सुनाई नहीं दे रही है, ना ही पाकिस्तान के किसी इलाके का नाम बताया गया है. इसके अलावा वीडियो में कहीं भी उर्दू नहीं लिखी है. ये तीन ऐसी बातें है जो वायरल वीडियो पर शक पैदा करती हैं. सच जानने के लिए हमने वीडियो को फ्रेम टू फ्रेम देखा तो कई क्लू मिले.

कैसे सामने आया सच ?

पहला क्लू
जितनी भी गड्डियां हैं, उनमें 50 या 200 के आगे रुपए का निशान नहीं है जबकि असली नोट में अंकों के आगे यही निशान होता है.

दूसरा क्लू
महात्मा गांधी की तस्वीर के दाएं और बाएं कहीं भी सीरियल नंबर नहीं लिखा है जबकि असली नोट में ये जरूरी होता है, बगैर इसके नोट मान्य नहीं होता.

तीसरा क्लू
जो नोट वीडियो में दिख रहे हैं उन पर भारतीय चिल्ड्रन बैंक लिखा हुआ है जबकि असली नोट में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा होता है.

दावा गलत
पड़ताल में मिले 3 क्लू से साबित होता है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा गलत है. ये नकली नोट नहीं बल्कि बच्चों के लिए बनाए जा रहे वो कूपन हैं, जो सिर्फ मनोरंजन के लिए छापे जाते है. हालांकि वीडियो की लोकेशन क्या है, इसकी पुष्टि हमारी पड़ताल में नहीं हो सकी है..