logo-image

PM Mudra Yojana के तहत लोन लेने पर देनी होगी प्रोसेसिंग फीस, जानें दावे का सच  

सोशल मीडिया पर इस तरह का दावा किया जा रहा है कि पीएम मुद्रा योजना के तहत  एक अनुमोदन पत्र सत्यापन और प्रसंस्करण में शुल्क के रूप में भारीभरकम राशि ली जाएगी.

Updated on: 26 Nov 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इस तरह का दावा किया जा रहा है कि पीएम मुद्रा योजना के तहत  एक अनुमोदन पत्र सत्यापन और प्रसंस्करण में शुल्क के रूप में भारीभरकम राशि ली जाएगी. एक मैसेज के जरिए पीएम मुद्रा योजना (Pm Mudra Yojana) के तहत एक अनुमोदन पत्र सत्यापन और प्रसंस्करण शुल्क के रूप में 4,500 के भुगतान पर पीएम मुद्रा योजना के तहत दस लाख का ऋण देने का दावा किया गया है. इस तरह के दावे को पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के जरिए जांचा गया तो पाया गया है​ कि यह पूरी तरह से फर्जी है. मुद्रा योजना के तहत लोन लेने  के नाम पर इस तरह की कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं लिया जाता है. इस मैसेज को इस तरह से पेश किया गया है कि कोई भी भ्रमित हो सकता है.

 

पीआईबी ने इस लेंटर का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसमें मुद्रा लोन का लोगो बना हुआ है. इसके साथ संदेश में अंग्रेजी में लिखा गया है. इस संदेश को पढ़कर ऐसा लगता है कि यह कोई सरकारी निर्देश है. 

पीआईबी के अनुसार, इस तरह की सूचनाओं से उपभोक्ताओं के बीच भ्रम बढ़ता है. इसके साथ फेक न्यूज को बढ़ावा मिलता है. पीआईबी के अनुसार, इस तरह की फेक खबरों से सतर्क रहने की जरूरत है. अब इन संदेशों की वजह से लोग धोखेबाजी का शिकार हो जाते हैं. इस तरह के दावे की सच्चाई को जानें बगैर किसी को इसे शेयर नहीं करना चाहिए.