logo-image

क्या सरकार पांच लाख मुफ्त लैपटाॅप बांटने की कर रही तैयारी? जानें पूरा सच 

ऐसी अफवाह है कि शिक्षा विभाग ने छात्रों के बीच 5 लाख मुफ्त लैपटॉप बांटने की तैयारी कर ली है, संदेश में लिखा है कि शिक्षा विभाग सभी परिवारों को लैपटाॅप बांट रहा है

Updated on: 21 Sep 2022, 12:16 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं. इन आफर्स में कुछ को छोड़कर लगभग सभी फेक पाए जाते हैं. स्कैमर्स वेबसाइट लिंक भेजकर आम जनता को तरह-तरह के ऑफर दे रहे हैं. लिंक पर क्लिक करने पर अकसर लोग धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर वेबसाइट लिंक वाला एक टेक्स्ट प्रसारित हो रहा है, इसमें दावा किया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने छात्रों के बीच 5 लाख मुफ्त लैपटॉप बांटने की तैयारी कर ली है. इस संदेश में लिखा है कि शिक्षा विभाग सभी परिवारों को लैपटाॅप बांट रहा है. इसकी मदद से वर्चुअल लर्निंग को बढ़ावा मिल सकेगा. बच्चों को आनलाइन शिक्षा देने में आसानी होगी. इस संदेश को पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया है. इस संदेश के साथ एक लिंक भी शेयर किया है.

 

इसमें कहा गया है कि आप इस लिंक पर जाकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  पीआईबी ने इस संदेश को फेक करार दिया है. उसका कहना है कि इस तरह की  कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है.  टीम का कहना है कि इस तरह के संदेशों से दूर रहें, मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से आप धोखाधड़ी का शिकार हो      सकते हैं.  पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इस तरह के संदेश आम जनता में भ्रम फैलाने का काम करते हैं.