logo-image

Maharashtra Board 12th Result 2023 LIVE Updates: आज आ रहा महाराष्‍ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट, क्लिक करें और जानें...

Maharashtra Board Results 2023 कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आज दोपहर 2 बजे घोषित किए जाएंगे. छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाकर रिजल्‍ट देख सकते हैं.

Updated on: 25 May 2023, 11:16 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) यानि महाराष्ट्र बोर्ड आज 25 मई को 12वीं के रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. 12वीं की परिक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर ये रिजल्ट दोपहर 2 बजे चेक कर पाएंगे. बता दें कि बोर्ड की इस परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार mahahsscboard.in बोर्ड की इस आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे. इस आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, महाराष्ट्र एचएससी के नतीजे mahresult.nic.in, hscresult.mkcl.org और hsc.mahresults.org.in पर भी चेक किए जा सकते हैं. 

ध्यान हो कि इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए तकरीबन 14,57,293 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे. राज्य भर के 3,195 स्थानों पर 21 फरवरी से 21 मार्च तक इस परीक्षा का आयोजन करवाया गया था. लिहाजा अब इन लाखों बच्चों का इंतजार खत्म होने वाला है. 

ऐसे चेक करें रिजल्ट 

12वीं कक्षा का परिणाम देखने के लिए MSBSHSE की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर वीजिट करें. 
इसके बाद Maharashtra Board HSC Results 2023 के लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेज होगा, जिसमें अपनी लॉगइन डिटेल्स सब्मिट करें.
डिटेल्स सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपको आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा. 

अंक सत्यापन की तारीख

आज यानि 25 मई को MSBSHSE का परिणाम घोषित होने के बाद, कल यानि 26 मई से 5 जून तक छात्र अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॅापी के लिए छात्र 26 मई से 14 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि परिणाम घोषित होने के बाद मार्कशीट पांच जून को कॅालेज में उपलब्ध होगी. 

रीवैल्यूएशन के लिए क्या करें?

बता दें कि छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in के माध्यम से उत्तर पुस्तिका के रीवैल्यूएशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए पहले उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी लेना अनिवार्य होगा. साथ ही निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा, तभी जाकर उत्तर पुस्तिका की रीवैल्यूएशन प्रक्रिया की जा सकेगी. साथ ही बता दें कि जो भी छात्र उत्तर पुस्तिका का रीवैल्यूएशन करना चाहते हैं, वे अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभागीय बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं.