logo-image

Protection from rats: इस तरह से अपने वाहन को चूहों से बचाएं, वरना आ जाएंगे लंबे खर्च की चपेट में

आप अगर अपने वाहन को ठीक भी करा लेते हैं तो ऐसा दोबारा होने के चांसेस हो सकते हैं. यह समस्या अकसर कार में नहीं बल्कि बाइक और स्कूटी में भी देखी गई है

Updated on: 03 May 2023, 02:09 PM

नई दिल्ली:

आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और घर से निकलते ही कार खराब हो जाए. जब आपने गाड़ी को चेक किया तो पाया कि कार की वायरिंग कटी पड़ी है. यह संकेत है कि आपके वाहन में चूहे का वास है. आप अगर अपने वाहन को ठीक भी करा लेते हैं तो ऐसा दोबारा होने के चांसेस हो सकते हैं. यह समस्या अकसर कार में नहीं बल्कि बाइक और स्कूटी में भी देखी गई है. कई बार यह समस्या इतना परेशान करती है कि अंत में वाहन के मालिक को सस्ते में इसे बेचना पड़ जाता है. आपका वाहन सलामत रहे और अंदर से इस तरह का डैमेज न ​झेलना पड़े, इसके लिए आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

यहां से कार में कर सकते हैं प्रवेश 

दरअसल कार में चूहे कई जगहों से घुस सकते हैं. कार जब चलती है तो उसे हवा की जरूरत होती है. ऐसे में कई जगह से चूहे प्रवेश कर सकते हैं. यहां तक की एसी (AC) की जगह से भी चूहे घुस जाते हैं. चूहे डैशबोर्ड, डिक्की, एयर​ फिल्टर बॉक्स, सीट और बैटरी के रास्ते कार में प्रवेश कर सकते हैं. जहां पर आप कार खड़ी करते हैं, वहां पर आसपास अगर चूहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. वाहन की रेगुलर जांच करानी चाहिए, कहीं चूहे कार को डैमेज तो नहीं कर रहे. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह से कार को इस मुसीबत से बचाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Ladli Laxmi Yojana: यहां बेटी की शादी करना होगा आसान, सरकार करेगी 1.43 लाख रुपये की मदद

वाहनों में इसलिए घुसते हैं चूहे

दरअसल चूहों में सूंघने की ताकत बहुत अधिक होती है. आपकी कार में अगर अकसर पार्टियां होती हैं तो खाने-पीने की चीजें कार के अंदर जरूर मिलेंगी. यह खाने का सामान ही चूहों को दावत देता है. वह इसे सूंघकर कार में प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए गाड़ी को खाने-पीने की चीजों से सुरक्षित रखना चाहिए. उसकी सफाई जरूर कराएं. 

ज्यादातर खड़ी गाडियां को चूहे अपना घर बना लेते हैं. ऐसे में वाहन को कुछ अंतराल पर चलाकर जरूर देख लें. इससे आपको को यह अंदाजा हो जाएगा कि वाहन में किसी तरह की कोई खराबी तो नहीं उभर रही.

चूहे होने के संकेत 

अगर आपके वाहन में चूहे घुस गए है तो पहचान करना काफी आसान है. 

1.चूहों के प्रवेश करने पर एक अगल तरह की गंध मिलेगी. अगर आपकी कार में इस तरह की कोई बदबू आ रही है तो आपका एक बार वाहन को जांचना जरूरी हो जाता है. 

2. चूहों को उनकी आवाज से पहचाना जा सकता है. अगर कार चलाते वक्त कुछ आवाजें आएं तो समझ लेना चाहिए कि आपकी गाड़ी में चूहों का प्रवेश हो गया है. 

3. गाड़ी में हालांकि चूहों की एंट्री करना आसान नहीं है. मगर चूहों के दांत काफी तेज होते हैं. अगर आपको कार के अंदर कुतरन दिखाई देती है तो चूहों को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए.  

4. आपकी गाड़ी में चूहों की वजह कई दिक्कतें आ सकती हैं. कार के तार कटने, आपका डिस्प्ले यूनिट बिगड़ने की प्रॉब्लम समाने आ सकती है. 

5. अगर आपकी गाड़ी के आसपास बिल्ली या कुत्ते मंडराएं तो समझ लीजिए कि गाड़ी में चूहों का वास है. 

चूहों से बचाव के क्या हैं तरीके  

1. अपनी गाड़ी को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी साफ सुथरा रखना चाहिए. इसके साथ पार्किंग ऐरिया को समय-समय पर साफ करना चाहिए. 

2. गाड़ी में खाने-पीने से बचना चाहिए. अगर आप कुछ खाते हैं तो तुरंत सफाई कर डालें. कार में कोई भी खाने की चीज को स्टोर करने से बचना चाहिए. 

3. कार में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था होनी जरूरी है. छुट्टी वाले दिन कार को धूप में रखने से लाभ होगा. यहां पर कार को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें. 

4. बाजार में कई तरह के गैजेट, साउंड डिवाइस मिलते हैं जो चूहों को दूर रखने में मदद करते हैं. 

5. कार जब एक जगह पर खड़ी रहती है तो भी चूहे इसमें अपना बसेरा बना लेते हैं. आपको अपनी कार को बचाने के लिए इसे चलाते रहने की आवश्यकता है. कभी-कभी अपने इंजन स्टार्ट करके भी देखना चाहिए. 

6. पिपरमेंट ऑयल का उपयोग करना चाहिए. इसे रोजना डैशबोर्ड, डिक्की पर लगाना चाहिए. इसकी कुछ बूंदों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसकी सुगंध से चूहे दूर रहते हैं.