logo-image

नई इलेक्ट्रिक कारों की देश को मिल रही सौगात, कल पेश हो रही टाटा की कार

Electric Cars Launching Soon in India:  सरकार से मिल रहे पॉजिटिव रिस्पॉन्स के बाद ही कंपनियों में नई ईवी लाने की होड़ देखी जा रही है. कल देश में वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स सबसे सस्ती ईवी पेश होने जा रही है.

Updated on: 27 Sep 2022, 12:45 PM

नई दिल्ली:

Electric Cars Launching Soon in India: इलेक्ट्रिक व्हीकल के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां का रुझान मार्केट में नई ईवी पेश करने की ओर बढ़ा है.  सरकार से मिल रहे पॉजिटिव रिस्पॉन्स के बाद ही कंपनियों में नई ईवी लाने की होड़ देखी जा रही है. कल देश में वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स सबसे सस्ती ईवी पेश होने जा रही है. जिसके चर्चे मार्केट में जोरों शोरों से हो रहे हैं. टाटा मोटर्स की नई टाटा टियागो ईवी के अलावा कई दूसरी कंपनियां भी नई ईवी लॉन्च करने की कतार में खड़ी हैं. आइए जानते हैं मार्केट में कौन से नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश होने जा रहे हैं.

टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV)
सबसे पहले बात टाटा मोटर्स की टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) की कर लेते हैं. भारतीय ग्राहकों के लिए टाटा मोटर्स की नई सौगात कल पेश होने जा रही है. कार के कई टीजर कंपनी पहले ही शेयर कर चुकी है. जानकारों की मानें तो कंपनी की नई ईवी (Tata Tiago EV) एक हैचबैक कार होगी, जिसमें 26 किलोवॉट का बैटरी पैक  (26kWh battery pack) मिलेगा.  माना जा रहा कि टाटा मोटर्स की नई कार 10 -12 लाख रुपये के सेगमेंट में पेश हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः मारुति की Grand Vitara की धमाकेदार एंट्री, फीचर्स से उड़ा रही गर्दा

ह्युनडाई की नई ईवी (Hyundai IONIQ 5)
टाटा मोटर्स के अलावा वाहन निर्माता कंपनी ह्युंडाई अपनी दूसरी ईवी ( Hyundai IONIQ 5)मार्केट में पेश करने की पूरी तैयारियों में है. ग्लोबल मार्केट में इस कार को 2 बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. कार की रेंज की बात करें तो 58 किलोवॉट की बैटरी के साथ कार की रेंज  383 किलोमीटर तो 72.6 किलोवॉट बैटरी के साथ कार की रेंज 481किलोमीटर है. कंपनी भारत में इस कार को इस साल के आखिर तक पेश कर सकती है.

महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी (Mahindra First Electric SUV XUV400)

टाटा और ह्युनडाई के अलावा महिंद्रा भी अपनी पहली एसयूवी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार (Mahindra First Electric SUV XUV400) अगले साल जनवरी में लॉन्च करने की जानकारी दी है. कार 39.5 किलोवॉट की बैटरी पैक के साथ पेश हो सकती है. कंपनी का दावा है कार सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर की रेंज देने की कैपेसिटी रखती है.