logo-image

बारिश में ऐसे करें कार की देखभाल, नहीं आएगी आफत की बाढ़!

Car Care During Monsoon: आपको समझने की जरूरत है कि मौसम की बारिश गर्मी से निजात दिलाने में तो सुकूनभरी रहेगी लेकिन इसके साथ ही आपकी गाड़ी कीचड़ पानी की वजह से बेहाल हो जाएगी.

Updated on: 30 Jun 2022, 01:34 PM

highlights

  • बारिश के दिनों में गाड़ी को जंग लगने से बचाना जरूरी
  • बारिश में कार की आउटर बॉडी का पेंट खराब हो जाता है

नई दिल्ली:

Car Care During Monsoon: जून के खत्म होते ही जुलाई बारिश की बौछारों के साथ शुरुआत करने जा रहा है. बारिश के दिनों में कार को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. अगर आप भी ऑफिस या बाहर आने जाने के लिए अपनी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ना चाहिए. आपको समझने की जरूरत है कि मौसम की बारिश गर्मी से निजात दिलाने में तो सुकूनभरी रहेगी लेकिन इसके साथ ही आपकी गाड़ी कीचड़ पानी की वजह से बेहाल हो जाएगी. इसलिए जरूरी है कि इसकी देखभाल के टिप्स जाने जाएं ताकि बारिश आपके लिए आफत की बाढ़ लेकर ना आए. 

बाहरी पार्ट्स की करें देखभाल
बारिश के दिनों में कार की बाहरी बॉडी को इसका सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. जरूरी है कि बारिश के दिनों कार को घर लाने पर उसकी सफाई कर ली जाए. कीचड़ और पत्तियों और गंदगी को हटाने के लिए कार को वॉश करना सही है. कार की बाहरी बॉडी पर चिपकी गंदगी कार के पेंट को खराब कर देती है इसलिए कार की साफ- सफाई का खास ख्याल रखें.

बारिश के दिनों में कार कवर का ना करें इस्तेमाल
कार का कवर कार की बाहरी बॉडी को सुरक्षा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बारिश के दिनों में कार कवर के  इस्तेमाल से बचना चाहिए. बारिश के दिनों में नमी के कारण कार कवर कार की आउटर बॉडी से चिपक जाता है. कार कवर को हटाते समय इससे कार के पेंट को नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ेंः अपनी एंट्री से मचाएंगे धमाल! अगले महीने आ रहे हैं ये शानदार टू- व्हीलर

जंग लगने से बचाएं
हवा में नमी के कारण गाड़ी के कुछ पार्ट्स जंग लगने की परेशानी बारिश के दिनों में आती है. गाड़ी के दरवाजों को भी पत्तियों से बचाना जरूरी है. कई बार सूखी पत्तियों के फंसने से वॉटर ड्रैनेज बंद होने की समस्या भी आती है.