logo-image

अब अपनी दो पहिया व्हीकल को बदलें एक Electric व्हीकल में, इतने का आएगा खर्च

जानकारों के मुताबिक इस किट को लगाने वाली कंपनी का दावा है कि बाइक को इलेक्टिक में कन्वर्ट करने के बाद आपकी बाइक एक बार फुल चार्जिंग पर 151 किलोमीटर तक की दूरी तय क्र सकती है.

Updated on: 16 Jan 2022, 09:33 AM

New Delhi:

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सबकी हालत और जेब तंग हो गी है. इन सब को देखते हुए अब देश दुनिया की कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) निकालने शुरू कर दिए हैं. ग्राहक भी ईवी को पंसद कर रहे है. बाजार में पहले से भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं. फिलहाल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमतें थोड़ी ज्यादा लग सकती हैं. लेकिन अभी की बात करेंगे तो इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा नहीं की गई है. पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों के आगे ये आपको सस्ते लग सकते हैं. हालांकि जिनके पास पहले से दोपहिया वाहन हैं उनके मन में यह ख्याल जरूर आता है कि उनको भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल लेना चाहिए. इसके लिए आप अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी बाइक में (Electric Kit Retrofit) लगवानी पड़ेगी. जानकारों के मुताबिक इस किट को लगाने वाली कंपनी का दावा है कि बाइक को इलेक्टिक में कन्वर्ट करने के बाद आपकी बाइक एक बार फुल चार्जिंग पर 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है और आपको बढ़ती कीमतों से छुटकारा भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- अब वाहन चलाने वालों के लिए Nitin Gadkari का बड़ा फैसला, कार में ये लगाना हुआ ज़रूरी

ईवी में बदलेगी

टू-व्हीलर को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट कराने के लिए आपको ईवी वहां बनाने वाली कंपनी से संपर्क करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समय बाउंस (Bounce), जूइंक (Zuink), और गोगोए-1 (GoGoA1) जैसी कुछ कंपनियां काफी अच्छी हैं. यह कंपनियां आपकी बाइक के गियर बॉक्स और इंजन में बदलाव करके उसमें इलेक्ट्रिक किट को फिट करेंगी. और आपकी बाइक एक इलेक्ट्रिक बाइक में बदल जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस किट को 27 हजार रुपये में लेकर अपनी बाइक में फिट कर सकते है. जबकि गोगोए-1 (GoGoA1) की इलेक्ट्रिक किट की कीमत 35 हजार रुपये है. यह आपकी स्पलेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- Pakistan के उड़ गए होश ! Bharat की इस पॉपुलर कार के हो रहे हैं दीवाने