logo-image

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने दिया इस्तीफा, संसद में मना जश्न

जिम्बाब्वे में तख्तापलट के बाद पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक उठापठक के बाद अंतत: राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है।

Updated on: 21 Nov 2017, 11:52 PM

highlights

  • पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक उठापठक के बाद अंतत: राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया
  • मुगाबे की इस्तीफे की घोषणा और महाभियोग प्रक्रिया को खत्म करने के बाद संसद के संयुक्त बैठक में जोर-शोर से खुशियां मनाई गई

हरारे:

जिम्बाब्वे में तख्तापलट के बाद पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक उठापठक के बाद अंतत: राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है।

राष्ट्रपति मुगाबे के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरु होने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। जिम्बाब्वे संसद के स्पीकर ने इस बात की पुष्टि की है।

स्पीकर जैकब मुदेंदा द्वारा मुगाबे की इस्तीफे की घोषणा और महाभियोग प्रक्रिया को खत्म करने के बाद संसद के संयुक्त बैठक में जोर-शोर से खुशियां मनाई गई।

सत्तारूढ़ पार्टी जिम्बाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन-पैट्रियॉटिक फ्रंट (जेडएएनयू-पीएफ) ने एमर्सन मननगाग्वा को मुगाबे के बदले चुना है, जो कि राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगे।

इससे पहले सत्तारूढ़ पार्टी जेडएएनयू-पीएफ ने पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के खिलाफ संसद में महाभियोग चलाने का प्रस्ताव पेश किया था।

और पढ़ें: जिम्बाब्वे में सत्तारूढ़ पार्टी ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को नेता पद से किया बर्खास्त

93 वर्षीय मुगाबे पर महाभियोग चलाने के लिए सीनेट व नेशनल एसेंबली की एक संयुक्त बैठक हरारे इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर में हुई।

गौरतलब है कि सैन्य कब्जे में सरकार के जाने के बाद पार्टी द्वारा इस्तीफे के लिए दी गई सोमवार की समय सीमा समाप्त होने के बाद मुगाबे पर महाभियोग चलाने का कदम उठाना पड़ा।

जिम्बाब्वे में मौजूदा संकट उस घटना के बाद खड़ा हुआ है, जब मुगाबे ने पूर्व उपराष्ट्रपति इमर्सन नांगागवा को बर्खास्त कर दिया, क्योंकि वह मुगाबे की पत्नी ग्रेस के राष्ट्रपति बनने की राह में रोड़ा अटका रहे थे।

और पढ़ें: जिम्बाब्वे संकट: पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे को देश छोड़ने का अल्टीमेटम, नहीं तो चलेगा महाभियोग