logo-image
लोकसभा चुनाव

जि़म्बाब्वे ने एसएडीसी देशों को वीजा आवश्यकताओं से छूट दी

जि़म्बाब्वे ने एसएडीसी देशों को वीजा आवश्यकताओं से छूट दी

Updated on: 09 Jul 2021, 04:45 PM

हरारे:

जिम्बाब्वे दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (एसएडीसी) के सभी सदस्य देशों को वीजा आवश्यकताओं से छूट देने वाला पहला देश बन गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एसएडीसी एक क्षेत्रीय आर्थिक समुदाय है, जिसका लक्ष्य दक्षिणी अफ्रीका के 16 देशों के बीच क्षेत्रीय सामाजिक-आर्थिक सहयोग और एकीकरण के साथ-साथ राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है।

जिम्बाब्वे के विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री फ्रेडरिक शावा ने एक बयान में यह टिप्पणी करते हुए कहा: एसएडीसी सदस्य राज्यों के बीच वीजा छूट के कार्यान्वयन और क्षेत्र के भीतर एसएडीसी नागरिकों के मुक्त आंदोलन की सुविधा के संबंध में, मैं इस बात पर प्रकाश डालना चाहता हूं कि जिम्बाब्वे पहला और एकमात्र देश है, जिसने सभी एसएडीसी सदस्य राज्यों को वीजा आवश्यकताओं से छूट दी है। अन्य एसएडीसी सदस्य राज्य यह सुनिश्चित करने के लिए आंतरिक प्रक्रियाएं कर रहे हैं कि एसएडीसी नागरिक क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकें।

अफ्रीकी संघ (एयू) के सदस्य देशों द्वारा अनुसमर्थित ऐतिहासिक मुक्त व्यापार समझौते, एएफसीएफटीए द्वारा सुगम व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अफ्रीकी देश एक-दूसरे के लिए वीजा नियमों में ढील दे रहे हैं।

एएफसीएफटीए एक अफ्रीकी मुक्त व्यापार क्षेत्र है जिसकी स्थापना 2018 में वस्तुओं और सेवाओं के लिए एक महाद्वीप-व्यापी बाजार बनाने और पूंजी और लोगों की आवाजाही को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.