logo-image

जेलेंस्की और जॉनसन ने की मुलाकात, सुरक्षा मुद्दों पर की बातचीत

जेलेंस्की और जॉनसन ने की मुलाकात, सुरक्षा मुद्दों पर की बातचीत

Updated on: 18 Jun 2022, 09:10 AM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात कर रक्षा और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विशेष रूप से जेलेंस्की और जॉनसन ने यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अग्रिम मोर्चे पर मौजूदा स्थिति के साथ-साथ हथियारों की आपूर्ति पर विस्तार से चर्चा की।

जेलेंस्की ने बातचीत के बाद संवाददाताओं से कहा, हमने भारी हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में बात की है। आज मुख्य बात यूक्रेन के लिए भी हवाई रक्षा प्रदान करना है। हमने इस दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है।

जॉनसन ने आगे कहा कि अपने हिस्से के तौर पर उनका देश यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराने और इसके उपयोग के लिए सैन्य प्रशिक्षण का आयोजन जारी रखने के लिए तैयार है।

इसके अलावा, दोनों पक्षों ने यूक्रेन के लिए सुरक्षा गारंटी और बारूदी सुरंगों से यूक्रेनी क्षेत्र को खाली करने के प्रयासों पर भी चर्चा की।

बातचीत के अन्य प्रमुख विषय कीव के लिए वित्तीय और आर्थिक सहायता, यूक्रेनी बंदरगाहों की नाकाबंदी, साथ ही यूक्रेन में ऊर्जा संकट को दूर करने के प्रयास रहे।

जॉनसन रूस-यूक्रेन संघर्ष की शुरूआत के बाद से अपनी दूसरी यात्रा के लिए दिन में कीव पहुंचे। इससे पहले, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने 9 अप्रैल को यूक्रेन की राजधानी का दौरा किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.