News Nation Logo

जेलेंस्की ने ओडेसा बंदरगाह हमले को लेकर रूस पर बर्बरता का लगाया आरोप

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jul 2022, 10:40:01 AM
Zelenky accue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कीव:   यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस पर ओडेसा बंदरगाह पर एक मिसाइल हमले को लेकर बर्बरता का आरोप लगाया है। हमला कीव और मॉस्को के बीच एक ऐतिहासिक अनाज निर्यात समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के कुछ ही घंटों बाद हुआ।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस्तांबुल में शुक्रवार को हुए समझौते के तहत, रूस ने यूक्रेन के बंदरगाहों को लक्षित नहीं करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि अनाज की खेप पारगमन में थी।

यूक्रेनी सेना के दक्षिणी कमांड सेंटर के अनुसार, समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के कुछ ही घंटों बाद दो कलिब्र मिसाइलें ओडेसा बंदरगाह से टकराईं।

केंद्र ने कहा कि अन्य दो मिसाइलों को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा मार गिराया गया। हालांकि रूसी अधिकारियों ने कहा है कि मॉस्को का हमले से कोई लेना-देना नहीं है।

यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को कीव में अमेरिकी कांग्रेसियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक के दौरान, जेलेंस्की ने कहा कि रूस उन तरीकों को पूरा नहीं करने के तरीके खोजेगा जो उसने हस्ताक्षर किए हैं।

उनका कहना है, यह (हमला) केवल एक ही बात साबित करता है, रूस जो भी कहता है और वादा करता है, वह इसे लागू नहीं करने के तरीके ढूंढेगा।

उन्होंने भविष्य में ऐसी मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम वायु रक्षा प्रणाली हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास करने की भी कसम खाई। वहीं हमले की व्यापक रूप से निंदा की गई है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूस पर वैश्विक खाद्य संकट को और खराब करने का आरोप लगाया और कहा कि इस हमले ने संधि के प्रति रूस की प्रतिबद्धता की विश्वसनीयता पर गंभीर संदेह पैदा किया।

उन्होंने शनिवार को कहा, रूस को अपनी आक्रामकता को रोकना चाहिए और अनाज के सौदे को पूरी तरह से लागू करना चाहिए, जिस पर उसने सहमति जताई है।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र और तुर्की से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया है कि रूस अनाज गलियारे के सुरक्षित कामकाज की शर्तो के तहत अपने दायित्वों का पालन करे।

बीबीसी ने बताया कि शुक्रवार को कीव और मॉस्को के अधिकारियों ने यूक्रेन में फंसे लाखों टन अनाज को निर्यात करने की अनुमति देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों पक्ष सहमत होने पर इसे नवीनीकृत किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jul 2022, 10:40:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.