logo-image

शिंजो आबे के करीबी योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

आंतरिक मतदान में सुगा (Yoshihide Suga) को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 प्राप्त हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए.

Updated on: 16 Sep 2020, 11:49 AM

टोक्यो:

जापान (Japan) की संसद ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के करीबी योशिहिदे सुगा को नया प्रधानमंत्री चुन लिया है. हालांकि उनकी जीत तब ही सुनिश्चित हो गई थी, जब उन्हें जापान की सत्तारूढ़ पार्टी का नया नेता चुना गया था. सत्तारूढ़ पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा (Yoshihide Suga) को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 प्राप्त हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए.

जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह स्वास्थ्य कारणों के चलते पद छोड़ेंगे. मंत्रिमंडल के प्रमुख सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था.

सुगा को आबे के काफी करीबी माना जाता है और 2006 से वह आबे के समर्थक रहे हैं. आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए हुए आंतरिक मतदान में सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमाक्रेटिक पार्टी में 377 वोट मिले और अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए थे. सुगा ने कहा कि वह आबे की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे और उनकी प्राथमिकता कोरोना वायरस से निपटना और वैश्विक महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था बेहतर करना होगा.