logo-image

यमनी बलों ने होदेइदाह से आंशिक रूप से वापसी की

यमनी बलों ने होदेइदाह से आंशिक रूप से वापसी की

Updated on: 12 Nov 2021, 02:45 PM

सना:

यमनी बलों ने देश के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह के बाहरी इलाके से आंशिक रूप से वापसी की है। यह जानकारी एक सरकारी अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, संयुक्त बलों, जिनमें कई हाउती विरोधी सैन्य इकाइयां शामिल हैं, उन्होंने अशांत शहर होदेइदाह के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में अपनी स्थिति से हटना शुरू कर दिया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त बल होदेइदाह में अल-सालेह और किलो 16 आवासीय पड़ोस से रणनीतिक तटीय शहर में अन्य नए स्थानों पर वापस चले गए।

उन्होंने कहा कि आंशिक वापसी को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित समझौते के ढांचे के भीतर होदेइदाह में संघर्ष क्षेत्रों में ग्रीन क्षेत्र स्थापित करने के लिए लागू किया गया था।

इस बीच, एक अन्य सैन्य अधिकारी ने सिन्हुआ को पुष्टि है, यमनी राष्ट्रीय प्रतिरोध बल के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल तारिक सालेह पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के भतीजे हैं। उन्होंने एसटीसी के साथ सहयोग और समन्वय के एक नए चरण के अनुसार वापस लेना शुरू कर दिया।

उन्होंने कहा कि एसटीसी और तारिक के कुलीन राष्ट्रीय सैनिकों के नेताओं ने आपसी समझ के बाद अपने प्रयासों को एकजुट किया, जिसका उद्देश्य होदेइदाह के तटीय क्षेत्रों और यमन में अन्य जगहों पर विद्रोही मिलिशिया के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान चलाना था।

तारिक की सेना की कुलीन सैन्य इकाइयां, जिन्हें गणतंत्र के संरक्षक के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में यमन के पश्चिमी तट पर प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों को नियंत्रित कर रही हैं और छिटपुट रूप से वहां हाउती विद्रोहियों के साथ लड़ने में संलग्न हैं।

संघर्ष विराम को यमन के वर्षों से चले आ रहे राष्ट्रव्यापी संघर्ष विराम के पहले चरण के रूप में देखा गया, लेकिन गरीब अरब देश में लड़ाई जारी रही।

होदेइदाह हाउतियों के नियंत्रण में है, जबकि सरकारी बल दक्षिणी और पूर्वी जिलों में आगे बढ़े हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.