logo-image

यमन की सेना ने हाउतियों से रणनीतिक जिले पर फिर से किया कब्जा

यमन की सेना ने हाउतियों से रणनीतिक जिले पर फिर से किया कब्जा

Updated on: 16 Jan 2022, 04:35 PM

सना:

यमन सरकार की सेना ने एक लड़ाई के बाद तेल समृद्ध मारिब प्रांत के हरिब जिले को हाउती मिलिशिया से वापस ले लिया है। ये जानकारी सेना के अधिकारी ने दी।

सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि सेना शनिवार को जिले के मध्य शहर में दाखिल हुई और अब आसपास के इलाकों में तलाशी ले रही है।

इस बीच, सऊदी के स्वामित्व वाले अल-अरबिया टीवी ने बताया कि गठबंधन ने बीते 24 घंटों में मारिब पर 33 हवाई हमले कर हाउती मिलिशिया के 21 वाहनों को नष्ट कर दिया और 190 आतंकवादियों को मार डाला।

हाउती ने अभी तक आधिकारिक तौर पर घटनाक्रम पर टिप्पणी नहीं की है।

हाउतियों ने पिछले साल सरकार नियंत्रित प्रांत में हरीब और कई अन्य जिलों को सील कर दिया था।

पिछले हफ्ते, यमनी सेना ने 10 दिनों की लड़ाई के बाद, शबवा के पूरे प्रांत को मिलिशिया से लेते हुए, हाउती मिलिशिया से निकटवर्ती प्रांत शबवा में तीन जिलों पर कब्जा कर लिया।

यमन 2014 के अंत से एक गृहयुद्ध में फंस गया है जब हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.