logo-image

शी, मर्केल ने संबंधों, बहुपक्षीय सहयोग पर बात की

शी, मर्केल ने संबंधों, बहुपक्षीय सहयोग पर बात की

Updated on: 11 Sep 2021, 09:40 AM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि चीन-जर्मनी संबंध तब तक नई प्रगति करना जारी रखेंगे, जब तक दोनों पक्ष आपसी विश्वास को मजबूत और और गहरा न हो। साथ ही दोनों देशों ने एक-दूसरे को समान मानने और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि दोनों देशों के बीच उन्होंने और मर्केल ने पिछले साल से लगातार कुशल आदान-प्रदान बनाए रखा है, जिसने चीन-जर्मनी और चीन-यूरोपीय संघ (ईयू) संबंधों के विकास में एक महत्वपूर्ण अग्रणी भूमिका निभाई है और उच्च स्तरीय आपसी विश्वास का भी प्रदर्शन किया है।

शी ने कहा कि वह इस तथ्य की बहुत सराहना करते हैं कि मर्केल जर्मनी और यूरोपीय संघ के व्यावहारिक सहयोग और चीन के साथ मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, हाल के वर्षों में, चीन-जर्मनी संबंधों ने आमतौर पर सुचारू विकास को बनाए रखा है, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के साथ कोविड -19 महामारी के बीच मजबूती दिखी है।

उन्होंने कहा, दोनों देशों ने चीन और यूरोपीय संघ को अपने निवेश समझौते की बातचीत को समय पर पूरा करने में मदद की है और बहुपक्षवाद को बनाए रखने, मुक्त व्यापार की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन से सक्रिय रूप से निपटने के लिए मिलकर काम किया है, संयुक्त रूप से विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने में पॉजिटिव योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि चीन-जर्मनी संबंधों की महान उपलब्धियों का मूल कारण इस तथ्य में निहित है कि दोनों देश एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, मतभेदों को दूर करते हुए साझा आधार की तलाश करते हैं, जीत सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने-अपने फायदे की पूर्ति करते हैं।

शी ने आशा व्यक्त की कि जर्मनी यूरोपीय संघ को चीन पर सही नीति का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, मतभेदों को तर्कसंगत रूप से संबोधित करेगा, ताकि चीन-यूरोपीय संघ संबंधों को निरंतर बढ़ावा देगा।

साथ ही मर्केल ने कहा कि वह चीनी पक्ष के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखने और जर्मनी और चीन के साथ-साथ यूरोपीय संघ और चीन को बातचीत के माध्यम से अंतराल को पाटने और अपने मतभेदों को ठीक से संभालने के लिए संयुक्त प्रयास करने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ-चीन निवेश समझौता दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसे आसानी से अनुमोदित किया जा सकता है और इसे जल्द से जल्द लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जर्मनी चीन के साथ वैक्सीन सहयोग को मजबूत करने की उम्मीद कर रहा है।

मर्केल ने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर अपने विचार साझा किए और संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय ढांचे के भीतर संचार और समन्वय को मजबूत करने के लिए चीन के साथ काम करने की आशा व्यक्त की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.