logo-image

चीन में Xi Jinping का तख़्तापल्ट तय! क्या ली कियाओमिंग होंगे अगले शासक?

ली क़ियाओमिंग चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं,  ली कियाओमिंग ने सितंबर 2017 से सितंबर 2022 तक उत्तरी थिएटर कमांड के कमांडर के रूप में कार्य किया है।

Updated on: 26 Sep 2022, 08:41 AM

नई दिल्ली:

इन दिनों चीन में तख्तापलट की अफवाहें तेज़ हो गयी है , यह अफवाहें  किसी  और देश नहीं बल्कि खुद चीन से ही सामने आ रही है।  चीन की आवाम सोशल मीडिया पर लगातार चीन में तख्तापलट की खबरों को साझा कर रही है।  इतना ही नहीं चीन की आर्मी  के  80 किलोमीटर लम्बे काफ़िले का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमे यह दावा  किया जा रहा है कि  यह काफ़िला बीजिंग की तरफ बढ़ रहा है क्यूंकि वहां पर Xi जिंपिंग को चीन की आर्मी के द्वारा नज़र बंद रखा गया है।  Xi जिंपिंग के बाद चीन का राष्ट्रपति बनने के लिए जिस नाम पर अब सबसे ज़्यादा चर्चा हो रही है वह है जनरल ली कियाओमिंग। आइये अब आपको सबसे पहले ये बताते है कि  कौन है  जनरल ली कियाओमिंग ( General Li Qiaoming )?


कौन है जनरल ली कियाओमिंग ?
ली क़ियाओमिंग चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं,  ली कियाओमिंग ने सितंबर 2017 से सितंबर 2022 तक उत्तरी थिएटर कमांड के कमांडर के रूप में कार्य किया है। ली कियाओमिंग ने चीनी सेना में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।जिसमें 361 वीं रेजिमेंट के चीफ ऑफ स्टाफ, 364 वीं रेजिमेंट के कमांडर, 124 वें डिवीजन के चीफ ऑफ स्टाफ, 42 वें ग्रुप आर्मी के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ और कमांडर शामिल हैं। 42 वीं सेना के 124 वें डिवीजन के।2017 में, ली क़ियाओमिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में चुना गया था।


चीन में 9000  से अधिक घरेलू उड़ाने रद 
चीन के सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा चौंकाने वाला दावा किया गया है। चीन के कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने कहा कि देश में तख्तापलट की लगभग पुष्टि हो गई थी, बिना कोई विशेष कारण बताए, 9,000 से अधिक घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं। कुछ ने तो यहां तक कह दिया कि सैन्य प्रमुख जनरल ली कियाओमिंग अगले राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं।