News Nation Logo

शी जिनपिंग ने आगे खतरनाक तूफान की दी चेतावनी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Oct 2022, 04:29:08 PM
Chinese Communist Party

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:  

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी शीर्ष नेतृत्व टीम का खुलासा किया. उन्होंने देश के प्रति अपनी महत्वाकांक्षाओं का जिक्र करते हुए चीन के कायाकल्प के लिए अपने लक्ष्य को फिर से दोहराया, जिसे अक्सर चीनी सपना कहा जाता है.  सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हमें तेज हवाओं, भीषण लहरों और खतरनाक तूफान का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. दुनिया आज अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रही है. शी ने औपचारिक रूप से अपने तीसरे कार्यकाल में कदम रखा है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने स्थायी समिति के अन्य छह सदस्यों का खुलासा किया, जो चीन की सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाली संस्था है. यह सहयोगियों के साथ खड़ी है और संभावित प्रतिरोध को सीमित करने में सक्षम है. चीन के पार्टी कांग्रेस में पिछले नेताओं ने इस बात पर जोर दिया था कि शी के पास महत्वपूर्ण रणनीतिक अवसर है, जो देश को आर्थिक विकास की ओर ले जाएगा. हालांकि शी ने अपने संबोधन में इसका कोई जिक्र नहीं किया.

सीएनएन ने बताया कि शी का संदेश युद्ध स्तर पर चीजों से निपटने के लिए उनके दृष्टिकोण को दर्शाता है.

उन्होंने कहा, यह संघर्षों के बारे में है, यह आगे इन खतरनाक तूफानों का मुकाबला करने के बारे में है, जिसमें घरेलू कठिनाइयां जैसे आर्थिक मंदी, कोविड व्यवधान, और अंतर्राष्ट्रीय तनाव शामिल हैं, क्योंकि चीन विश्व मंच पर अधिक मुखर रुख अपनाता है. नई सात सदस्यीय पोलित ब्यूरो स्थायी समिति की लाइनअप पार्टी पर शी की 1.4 अरब लोगों के इस देश पर पूर्ण शक्ति की पुष्टि है.

उन्होंने कहा, पार्टी नेतृत्व के पुराने नियम जैसे उत्तराधिकार योजना या पदोन्नति मानदंड अब लागू नहीं होते हैं. बता दें, शी पार्टी, सेना और राज्य के प्रमुख हैं. एक लंबे समय से अलिखित नियम भी है कि 68 वर्ष या उससे अधिक उम्र के शीर्ष अधिकारी पार्टी कांग्रेस में सेवानिवृत्त होंगे. उस आयु सीमा के तहत कई अधिकारी अब सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं.

First Published : 23 Oct 2022, 04:29:08 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.