News Nation Logo

तकनीक की ताकत के बल पर दुनिया पर धाक जमाने की कोशिश में चीन

शी ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन को मजबूत बनाने का किया अनुरोध

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Oct 2021, 08:35:42 PM
China

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन को मजबूत बनाने का अनुरोध किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने मंगलवार को बीजिंग में 13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि (2016-2020) के दौरान वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार में चीन की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर यह टिप्पणी की।

शी ने कहा कि चीन ने इस अवधि के दौरान महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि चूंकि चीन हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की नई यात्रा की शुरूआत कर रहा है। वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार देश के समग्र विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से आत्मविश्वास विकसित करने, अवसरों का फायदे उठाने और ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भरता की दिशा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए नई वैज्ञानिक और तकनीकी ऊंचाइयों को प्राप्त करने का अनुरोध किया।

प्रदर्शनी में 1,500 से अधिक उपकरण और मॉडल शामिल हैं। उनमें से चांगई -5 लूनर प्रोव, मार्स रोवर, क्वांटम कंप्यूटर प्रोटोटाइप जियुझांग और समुद्र में मानवयुक्त सबमर्सिबल फेंडोजे हैं। ली केकियांग, ली झांशु, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग, जो सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य हैं, और उपराष्ट्रपति वांग क्यूईशन ने भी प्रदर्शनी का दौरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Oct 2021, 06:50:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.