logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

तकनीक की ताकत के बल पर दुनिया पर धाक जमाने की कोशिश में चीन

शी ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन को मजबूत बनाने का किया अनुरोध

Updated on: 27 Oct 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन को मजबूत बनाने का अनुरोध किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने मंगलवार को बीजिंग में 13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि (2016-2020) के दौरान वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार में चीन की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर यह टिप्पणी की।

शी ने कहा कि चीन ने इस अवधि के दौरान महत्वपूर्ण वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि चूंकि चीन हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की नई यात्रा की शुरूआत कर रहा है। वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार देश के समग्र विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से आत्मविश्वास विकसित करने, अवसरों का फायदे उठाने और ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भरता की दिशा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए नई वैज्ञानिक और तकनीकी ऊंचाइयों को प्राप्त करने का अनुरोध किया।

प्रदर्शनी में 1,500 से अधिक उपकरण और मॉडल शामिल हैं। उनमें से चांगई -5 लूनर प्रोव, मार्स रोवर, क्वांटम कंप्यूटर प्रोटोटाइप जियुझांग और समुद्र में मानवयुक्त सबमर्सिबल फेंडोजे हैं। ली केकियांग, ली झांशु, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग, जो सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य हैं, और उपराष्ट्रपति वांग क्यूईशन ने भी प्रदर्शनी का दौरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.