logo-image

COVID-19 वायरस के निर्माण को लेकर वुहान ने दिया जवाब, कहा- हमारी क्षमता नहीं है

चीन के वुहान शहर से निकल कर पूरे विश्व में तहलका मचाने वाले इस महामारी के वायरस को लेकर सभी देशों ने चीन पर आरोप लगाया है कि ये वायरस चीन ने बनाया है

Updated on: 29 Apr 2020, 12:28 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी दुनिया मौत के मुंहाने पर खड़ी है. अभी महामारी का यह वायरस कितने दिन इस दुनिया में तांडव करेगा इस बात को कह पाना बहुत ही मुश्किल है. चीन के वुहान शहर से निकल कर पूरे विश्व में तहलका मचाने वाले इस महामारी के वायरस को लेकर सभी देशों ने चीन पर आरोप लगाया है कि ये वायरस चीन ने बनाया है, और दुनिया भर में फैलाया है. हालांकि चीन इन आरोपों का लगातार खंडन करता रहा है. अब तक वुहान की उस लैब से कोई जवाब नहीं आया था जिस लैब में कोरोना वायरस के निर्माण का आरोप लगता रहा है.

मंगलवार को चीन के वुहान शहर की उस लैब ने दुनिया भर के आरोपों का खंडन करते हुए कोरोना वायरस के निर्माण पर अपना जवाब दिया है. वुहान की उस लैब ने बताया कि हमारे पास कोरोना वायरस जैसे वायरस का निर्माण करने की क्षमता ही नहीं है. अमेरिका ने कोविड- 19 महामारी को लेकर चीन पर जानकारी छिपाने का लगातार आरोप लगाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो कोरोना वायरस को चीनी वायरस के नाम से संबोधित किया है.

चीन के वुहान शहर में स्थित लैब पर जिसे वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट के नाम से जाना जाता है ये गंभीर आरोप लगे हैं, जिसमें कहा गया है कि चीन ने इस महामारी के वायरस को इसी लैब में तैयार करवाया है. इन आरोपों के जवाब में वुहान की इस इंस्टिट्यूट के चीफ ने दावा किया है कि लैब के पास इतनी क्षमता ही नहीं है कि वह ऐसा महामारी का नया वायरस पैदा कर दे. समाचार एजेंसी रॉयटर से बातचीत में उन्होंने बताया है कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर यह वायरस कहां से पैदा हुआ है.

पूरी दुनिया में 2 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से मारे गए
कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक दुनिया भर के 2 लाख से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. पश्चिमी देशों का दावा है कि यह वायरस वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) से फैला है. पूरी दुनिया में इस वायरस से इतनी ज्यादा मौतों के बाद चीन पर इस बात के लिए अंतरराष्ट्रीय जांच का दबाव भी बढ़ता जा रहा है, जबकि चीन का कहना है कि इससे कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है.

चीन का दावा हमें बदनाम करने की कोशिश
कोरोना वायरस को लेकर सबसे पहले विवादित बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था उन्होंने कहा था कि इस वायरस को लेकर उनकी सरकार इस बात की जांच कर रही है कि यह वायरस वुहान लैब से तो नहीं निकला है, हालांकि वैज्ञानिक इस बात को लेकर सहमत हैं कि कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से विकसित हुआ है. ट्रंप के इस बयान पर अब WIV के प्रफेसर और इसकी नेशनल बायोसेफ्टी लैबरेटरी के निदेशक युयान जिमिंग ने कहा कि यह हमें बदनाम करने की कोशिश की गई है ऐसे किसी दावे का कोई आधार नहीं है.